अमरनाथ यात्रा के दौरान चट्टान के खिसकने से 5 श्रद्धालुओं की मौत

खबरें अभी तक। अमरनाथ यात्रा के दौरान जम्मु कश्मीर रास्ते में चट्टान खिसक गई जिसके चलते पांच लोगों की मौत हो गई है। ये घटना गांदरबल जिले में बालटाल वाले अमरनाथ के रास्ते पर हुई है। पहाड़ से चट्टान खिसककर रेलपथरी और बरारी मार्ग पर आ गिरी। इस हादसे में चार पुरुष और एक महिला की मौत हो गई, जबकि तीन लोग जख्मी हैं। ये सभी लोग अमरनाथ यात्री थे।

बता दें कि बालटाल में पिछले कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी के दर्शन करने वाले यात्रियों को बालटाल से ही रवाना किया जाता है। इन पांच लोगों की मौत होने के साथ अमरनाथ यात्रा के दौरान जान गंवाने वालों की संख्या आठ हो गई है। वहीं, पहलगाम और सोनमर्ग में हो रही बारिश के चलते भी यात्रा पर असर पड़ सकता है।

शिवलिंग के दर्शन के लिए 60 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा का समापन 26 अगस्त को होगा। ‘रक्षाबंधन’ का त्योहार भी इसी दिन पड़ रहा है। इस साल यात्रा 40 दिन चलेगी जो पिछली बार की तुलना में आठ दिन कम है। अमरनाथ की पवित्र गुफा दक्षिणी कश्मीर के पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है।

यात्रा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। सरकार ने पुलिस, सेना, बीएसएफ और सीआरपीएफ के 35,000 से 40,000 जवानों को तैनात किया है। राज्य में सीआरपीएफ के वर्तमान बल के अतिरिक्त केंद्र ने राज्य सरकार को अर्द्धसैनिलक बलों की लगभग 250 कंपनियां मुहैया करवाई हैं, जिनमें 25,000 जवान हैं। बीएसएफ ने यात्रा के मार्ग में करीब 2,000 जवानों को तैनात किया है। सेना ने पांच बटालियन मुहैया करवाई हैं, इनके अलावा पुलिस की अतिरिक्त 54 कंपनियों को भी यहां लाया गया है।