जीएसटी दिवस पर दिल्ली में आयोजित होगा कार्यक्रम, केंद्रीय मंत्री वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये लोगों को करेंगे संबोधित

खबरें अभी तक। देश में वस्तु एवं सेवा कर लागू होने की पहली सालगिराह पर आज सरकार ‘जीएसटी दिवस’ मना रही है। इस अवसर को सरकार पूरे धूमधाम से मनाने की तैयारी में है। जीएसटी दिवस का मुख्य कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित होगा। इसके तहत केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये लोगों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में उद्योग मंडल के प्रतिनिधियों के साथ-साथ, व्यापारी और कर अधिकारी और वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहें पीयूष गोयल भी भाग लेंगे। इसके अलावा अलग-अलग जोन में भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस मौके पर जीएसटी को लेकर विभिन्न वर्गों को जागरूक किया जाएगा। सरकार जीएसटी को आजादी के बाद देश का सबसे बड़ा कर सुधार बता रही है।

जीएसटी में करीब एक दर्जन करों को एक साथ समाहित किया गया है। केंद्रीय स्तर पर लगने वाले उत्पाद शुल्क, राज्यों में लगने वाले मूल्य वर्धित कर (वैट) और कई स्थानीय शुल्कों को जीएसटी में समाहित किया गया, जिसके बाद देश में ‘एक देश, एक कर’ की यह नई प्रणाली लागू हुई।

इस बीच माना जा रहा है कि सीमेंट, डिजिटल कैमरा और पेंट्स पर जीएसटी की वर्तमान दर 28 फीसद को कम किया जा सकता है। सरकार अधिकांश वस्तुओं को 18 और 12 फीसद के स्लैब में रखना चाहती है। इसीलिए इस दिशा में कदम उठाया जा सकता है। वहीं, सिनेमा टिकट पर भी जीएसटी की दरों को तर्कसंगत बनाया जा सकता है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है।

गौरतलब है कि कई वर्षों के इंतजार के बाद पिछले साल एक जुलाई को ‘एक देश, एक कर’ की व्यवस्था देश में लागू हुई। संसद के सेंट्रल हॉल में 30 जून और एक जुलाई 2017 की मध्यरात्रि को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में जीएसटी को देश में लागू किया गया। हालांकि इसे लागू करना सरकार के लिए आसान नहीं था।