HDFC बैंक में करोड़ों का फर्जीवाड़ा, बिना लोन लिए ही कर्जदार बने ​ग्राहक

ख़बरे अभी तक। यूपी के जौनपुर जिले में एचडीएफसी बैंक के गौराबादशाहपुर ब्रांच में एक बड़ा घोटाला सामने आया है. इस बैंक के मैनेजर पर 15 खाताधारको को फर्जी लोन देकर डेढ़ करोड़ रूपये से अधिक धन निकालने का आरोप लगा है. जब इस बात की जानकारी कस्टमरो को हुई तो सभी के पैरो तले जमीन ही खिसक गयी. सभी पीड़ित बैंक पहुंचकर हंगामा करते हुए बैंक के सामने प्रर्दशन किया. जब अधिकारी कर्मचारी बैंक पहुंचे तो बैंक उपभोक्ताओ ने बैंक का ताला ही खुलने ही नही दिया. मौके पर पहुंची मुकामी पुलिस भी असहाय हो गयी. लेकिन अफसोस की बात यह जब यह घोटाले का खुलासा होने से पहले ही आरोपी मैनेजर का तबादला हो गया है.

देश में बैंक घोटाला रूकने का नाम नहीं ले रहा है. आज एक और बैंक घोटाला सामने आया है. एचडीएफसी बैंक गौराबादशाहपुर की शाखा के उपभोक्ता राजू को 12 लाख 67 हजार रूपये, सुहेल अहमद गौराबादशाहपुर को चार लाख 92 हजार रूपये, अबुशाद चोरसण्ड को चार लाख 93 हजार, अब्दुल हलील चोरसण्ड को दस लाख 81 हजार , अखिलेश चार लाख 88 हजार , मो. अली को आठ लाख 66 हजार रूपये, दरखशा खातून चोरसण्ड को नौ लाख 25 हजार त्रिभुवन जायसवाल बंजारेपुर को पांच लाख रूपये , जुनैद अहमद गौराबादशाहपुर को एक लाख 60 हजार, विपिन कुमार बंजारेपुर डेढ़ लाख , मो0 हसनयन बंजारेपुर को एक 55 हजार , मो0 आरिफ चोरसण्ड छह लाख चालिस हजार, सीमा सोनकर बंजारेपुर तीन लाख 22 हजार, निसार अहमद चोरसण्ड को 2 लाख 76 हजार रूपये, लोकप्रिय जायसवाल दस लाख और दुर्गेश प्रजापति बंजारेपुर को दस लाख रूपये का लोन दिया जाना पाया गया है। ये सभी खाताधारको का आरोप है कि मैने बैंक से एक पैसा भी लोन नही लिया. जब हमारे खातो से किसी के खाते से प्रतिमाह पांच हजार किसी के खाते से छह हजार कटने का मैसेज मोबाईल पर आना शुरू हुआ तो हम लोग बैंक मैनेजर से बात किया तो उन्होंने कहा कि यह सर्वर की गड़बड़ी है जल्द ही ठीक हो जायेगा.

बैंक द्वारा ठगे गये ग्राहकों ने बताया कि कुछ दिनों पहले बैंक मैनेजर फिरोज रिजवी द्वारा उनसे खाते में हुई गड़बड़ी को ठीक करने के नाम पर ब्लैंक चेक पर साइन करवा कर ले लिया गया. कुछ दिनों बाद किसी के खाते से 5 हजार किसी का 6 हज़ार आदि कटने लगे. इसपर उन लोगो ने ब्रांच मैनेजर से कम्प्लेन की तो मैनेजर ने सर्वर की गड़बड़ी बताते हुए फर्जी स्टेटमेंट थमा दिया. जब दोबारा पैसे कटे तो इन लोगो ने मेन ब्रांच जौनपुर में शिकायत की. उक्त मामले में बार बार कम्प्लेन देने के बाद भी जब कोर्इ कार्यवायी नही हुई.

फिलहाल पुलिस अधीक्षण ने बताया कि पूरे मामले की जांच चल रही है, कितने लोगों के साथ धोखाधड़ी हुई है चिह्नित कराया जा रहा है, जो भी दोषी होंगे उनके खिलाफ उचित करवाई की जाएगी. जालसाजी के शिकार अन्य उपभोक्ता कुछ बोलने के लिए तैयार नही है. मैनेजर ने मौखिक आश्वाशन दिया है कि आप लोग 15 दिन तक शांत रहिये, सब सही हो जाएगा.