दक्षिण कोरिया का सबसे बड़ा उलटफेर, अब तक की सबसे यादगार जीत की दर्ज

खबरें अभी तक। FIFA WORLD CUP में कल 4 मैच खेले गए जहां पहले मैच में पिछली बार की वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को साउथ कोरिया ने 2-0 से हराकर वर्ल्ड कप से बाहर कर दिया। अंतिम गोल मैच के आखिरी मिनट में हुआ। वहीं दूसरे मैच में स्वीडन ने मेक्सिको को 3-0 से मात दी। तीसरे मैच की अगर बात करें तो कोस्टा रिका से 2-2 से ड्रॉ खेल स्विट्जरलैंड अगले दौर में पहुंच चुकी है। अंतिम मैच में ब्राजील के लिए अच्छा दिन साबित हुआ जब टीम ने सर्बिया को हराकर अगले दौर पर प्रवेश कर लिया।

मौजूदा चैम्पियन जर्मनी फीफा वर्ल्ड कप-2018 से बाहर हो गया है। जर्मनी को बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में दक्षिण कोरिया के हाथों 0-2 से हार मिली। दूसरी ओर, इस ग्रुप से स्वीडन ने मेक्सिको को हराकर नॉकआउट का टिकट कटा लिया है। मेक्सिको पहले ही अंतिम-16 में पहुंच चुका है। 2014 में माराकाना स्टेडियम में अर्जेटीना को 1-0 से हराकर चौथी बार चैम्पियन बनने वाली जर्मन टीम ग्रुप-एफ में दक्षिण कोरिया के खिलाफ एक औसत टीम की तरह खेली और इसका खामियाजा उसे टूर्नामेंट से बाहर हो कर भुगतना पड़ा। इस वर्ल्ड कप में जर्मनी को दो मैचों में हार मिली जबकि एक मैच में जीत मिल सकी।

दूसरी ओर, दक्षिण कोरिया ने फीफा वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए टूर्नामेंट में अपनी पहली और अपनी अब तक की सबसे यादगार जीत दर्ज की।

दूसरे हाफ में किए गए शानदार गोलों के दम पर स्वीडन ने यहां एकातेरिनबर्ग एरिना स्टेडियम में बुधवार को ग्रुप-एफ के मैच में मेक्सिको को 3-0 से करारी शिकस्त देकर फीफा वर्ल्ड कप के अंतिम-16 दौर में प्रवेश कर लिया। स्वीडन चौथी बार नॉकआउट दौर में पहुंचा है। स्वीडन के लिए लुडविग ऑगिस्टनसन ने 50वें और कप्तान आंद्रेस ग्रांक्वैस्ट ने 62वें मिनट में गोल किए। उसका एक गोल मेक्सिको के एडसन अल्वारेज की ओर से आत्मघाती गोल के रूप में 74वें मिनट में हुआ।

स्वीडन के तीन मैचों में अब छह अंक हो गए हैं और वह अपने ग्रुप में शीर्ष पर है। वहीं इस हार के बावजूद मेक्सिको छह अंक के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान के साथ अगले दौर में पहुंच गई है। जबकि दक्षिण कोरिया से 0-2 से हारकर मौजूदा चैंपियन जर्मनी बाहर हो गई है। जर्मनी और कोरिया के तीन-तीन अंक रहे।

स्विट्जरलैंड और कोस्टा रिका के बीच बुधवार देर रात फीफा वर्ल्ड कप में निझनी नोवोगोराड स्टेडियम में खेला गया ग्रुप-ई का मैच नाटकिय अंदाज में 2-2 से बराबरी पर खत्म हुआ। इस ड्रॉ के बाद भी स्विट्जरलैंड ने अगले दौर में जगह बना ली है। मैच एक समय 1-1 की बराबरी पर खत्म होता दिख रहा था लेकिन 88वें मिनट में जोसेफ डरमिक ने बेहतरीन गोल कर स्विट्जरलैंड को बढ़त दिला दी थी। यहां लगा की स्विटजरलैंड जीत जाएगी लेकिन 93वें मिनट में उसके गोलकीपर यान सोमेर के आत्मघाती गोल से स्विट्जरलैंड अंक बांटने को मजबूर हो गई। यह गोल ऐसा था जिसका पता खुद सोमेर को नहीं चला।

दरअसल, 93वें मिनट में कोस्टा रिका को पेनाल्टी मिली जिसे ब्रायन रूइज ने लिया. उनका शॉट बार से टकरा पर वापस आ रहा था तभी गेंद अनजाने में सोमेर की पीठ से टकरा कर नेट में चली गई और कोस्टा रिका को अविश्वसनीय गोल तथा ड्रॉ मिल गया।

ब्राजील ने रूस में जारी फीफा वर्ल्ड कप में बुधवार देर रात खेले गए ग्रुप ई के अपने अंतिम मुकाबले में सर्बिया को 2-0 से मात दी। ब्राजील तीन मैचों में 7 अंक हासिल करते हुए तालिका में शीर्ष पर रही। इस दक्षिण अमेरिकी देश ने दो मैच जीते जबकि एक एक मैच ड्रॉ रहा। ब्राजील के अलावा ग्रुप ई से स्विट्जरलैंड प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा।

स्पार्टक स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में ब्राजील ने शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया पहले मिनट से ही ब्राजील के खिलाड़ियों ने आक्रामक खेल दिखाया और विपक्षी टीम पर दबाव बनाया।