हिमाचल में इस बार एडवांस मानसून, 28 जून से भारी बारिश की चेतावनी

ख़बरें अभी तक। प्रदेश में मानसून ने दस्तक दे दी है, हलांकि मौसम विभाग की माने तो इस बार मानसून समय से कुछ पहले सक्रीय हुआ है लेकिन लम्बे अरसे से सूखे जैसे हालातों और पेयजल की किल्लत से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए मौसम का जल्द बरसना खुशगवार ही माना जा रहा है. प्रदेश के अधिकतर इलाको में मंगलवार से ही बारिश होने की जानकारी मिल रही है. शिमला में भी बीते दो दिनों से जम कर बरसात हो रही और बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राज्य में मानसून करीब दो से तीन दिन एडवांस एक्टिव हुआ है जिसे प्रदेश भर में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने आगामी दो दिनों के लिए अलग से एक एडवाजरी जारी कर प्रदेश भर जोरदार बारिश की चेतावनी दी है. 28 जून से राज्य के अनेक स्थानों पर भारी बारिश और आंधी-तूफान चलने की चेतावनी जारी की गई है.

प्रदेश में जुलाई माह में अब तक कम बरसा मानसून अब और रफ्तार पकड़ेगा, 28 और 29 जुलाई को मौसम विभाग ने कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. शिमला में रात भर भी जम कर बारिश होने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली, जबकि सेब वालो इलाकों में बारिश बागवानों के लिए बड़ी राहत मानी जा रही है.

28 जुलाई को शिमला, सोलन व सिरमौर जिला में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसी तरह से 29 जुलाई को छह जिलों ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी व किन्नौर में कुछेक स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.