हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में गिरता जा रहा शिक्षा का स्तर

ख़बरें अभी तक। एक और हिमाचल सरकार शिक्षा को बढ़ाने के दावे कर रही है कि सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को अच्छी शिक्षा दी जाएगी पर जिला सिरमौर के पहाड़ी क्षेत्र शिलाई में शिक्षा का स्तर गिरता नजर आ रहा है शिलाई के हाई स्कूल मिडल प्राइमरी स्कूल में अध्यापकों की कमी के कारण छात्रों को सही ढंग शिक्षा नहीं मिल पा रही है.

शिक्षकों के रिक्त पद भरने की उठी मांग

गिरिपार क्षेत्र के 34 स्कूल में अध्यापकों के पद रिक्त है. जिस कारण विद्यालय में पठन पाठन बुरी तरह प्रभावित हो चुका है. शिक्षक अभिभावक संघ ने सरकार से शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की है और क्षेत्रीय विधायक से इस मामले को विधान सभा सत्र में उठाने का अनुरोध किया है. समय से प्रवक्ताओं सहित अध्यापकों के पद रिक्त होने से विद्यालय में पढ़ने वाले कई छात्र-छात्राओं का भविष्य अंधकारमय हो चुका है.

गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल कफोटो में एक पद प्रिंसिपल पीजीटी बायोलॉजी एक पद इंग्लिश कॉमर्स, इकोनॉमिक्स, पोल साइंस, बायो ,पीटीआई, कितने पद खाली है गवर्नमेंट मिडिल स्कूल शिलाई पीटीआई का पद खाली है डाबरा गवर्नमेंट मिडिल स्कूल में एक पद खाली है गवर्नमेंट मिडिल स्कूल शमाहा में नॉन मेडिकल का एक पद खाली है और DM का पद खाली है. इसके अलावा प्राइमरी कटवार स्कूल में एक पद खाली है खनलोग स्कूल में एक पद खाली है धनियों स्कूल में एक पद खाली है पुरला विद्यालय में एक पद खाली है

क्षेत्र के युवाओं ने कहा कि सरकारी स्कूल का शिक्षा का स्तर गिरने के कारण गरीब किसानों को मजबूरन अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाने के लिए भेजना पड़ रहा है जबकि उन्हें प्राइवेट स्कूल की फीस देने में बहुत मुश्किल हो रही है साथ ही युवाओं ने कहा कि सरकारी स्कूल स्तर हर साल गिरता जा रहा है.