राष्ट्रीय स्तर की ड्यूबॉल प्रतियोगिता शुरू, विधायक बलबीर चौधरी ने किया शुभारंभ

खबरें अभी तक। ऊना के इंदिरा मैदान में तीन दिवसीय राष्ट्रीय स्तर की ड्यूबॉल प्रतियोगिता का आज आगाज हो गया। प्रतियोगिता का शुभारंभ चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर चौधरी ने किया। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष एवं ड्यूबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती विशेष रूप से उपस्थित रहे। 27 जून तक चलने वाली प्रतियोगिता में 55 टीमों के करीब 700 महिला व पुरुष खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। प्रतियोगिता के दौरान भारत और जिम्बाबे की महिला व पुरुष टीमों के बीच भी मुकाबला होगा। इस दौरान खिलाड़ियों ने ऊना शहर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान के तहत जागरूकता रैली भी निकाली।

ऊना के इंदिरा गांधी खेल परिसर में छठी राष्ट्रीय वरिष्ठ वर्ग की डयू बॉल प्रतियोगिता आज से शुरू हो गई। प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर चिंतपूर्णी क्षेत्र के विधायक बलबीर चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की जबकि भाजपाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती विशेष रूप से उपस्थित रहे। डयूबॉल फेडरेशन ऑफ़ इंडिया द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में देश भर से पुरूषों की 30 टीमें और महिलाओं की 25 टीमें भाग ले रही है। खेलों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों से लगभग 700 खिलाड़ी अपने खेल का प्रदर्शन करेंगें। तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में ही भारत और जिम्बाबे के बीच अंतरराष्ट्रीय पुरूष व महिला डयू बॅाल सीरिज का भी आयोजन किया गया।

प्रतियोगिता में आंध्र प्रदेश, आसाम, बिहार, मध्य भारत, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा एवं नगर हवेली, दिल्ली, दिल्ली एनसीटी, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मुंबई, ओडि़शा, पंजाब, राजस्थान, तमिलनाडू, तेलंगाणा, उतराखंड, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, पश्चिम बंगाल और ऑल इंडिया डयू बॉल अकादमी की टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता के पहले दिन बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत देश के सभी राज्यों से आये हुए खिलाड़ियों ने एमसी पार्क से लेकर इंदिरा स्टेडियम तक जागरूकता रैली भी निकाली। भाजपा और ड्यू बॉल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामनायें दी और खेल को खेल की भावना से खेलने का आह्वान किया।

इस खेल को शुरू करने का श्रेय भारत के ही फिरोज को जाता है जिन्होंने फुटबॉल, हैंडबाल, बालीबाल और बास्केटबॉल जैसी खेलों को मिक्स कर इस खेल को बनाया। ड्यूबॉल के जनक माने जाने वाले फिरोज ने बताया कि ड्यूबाल भारत के साथ साथ दुनिया के अन्य देशों में भी खेला जाने लगा है उन्होंने कहा कि ड्यू बॉल की मान्यता का मुद्दा सरकार से उठाया गया है और इस साल ड्यू बॉल को मान्यता मिलने की उम्मीद है।