गुरुग्राम में आने वाले समय में बिजली होगी सस्ती

खबरें अभी तक। गुरुग्राम में आने वाले दिनों में बिजली सस्ती हो सकती है. डीएचबीवीएन की पिछले सालों के आंकड़ों पर नजर डाले तो विभाग को लॉस में काफी कमी आई है. जिसके चलते विभाग ने बिजली की दरों में कमी लाने की योजना बनाई जा रही है. इन दरों को जल्द कम हो सकती है.

गुरुग्राम में पिछले कुछ सालों में बात की जाये तो बिजली चोरी रोकने में विभाग काफी हद तक कामयाब रहा है. और यही कारण है कि गुरुग्राम में बिजली लॉस भी विभाग को कम हुआ है इसी के चलते विभाग ने पिछले साल ही 87 पैसे प्रति यूनिट दरों में कमी की थी. अब विभाग ने एक ही महीने में 3 करोड़ रुपए की बिजली चोरी पकड़ी है और बिजली लॉस को कम किया है. जिसके चलते विभाग ने अब 40 पैसे प्रति यूनिट पर कम करने के लिए योजना बनाई है. इन दरों क जल्द कम कर दिया जायेगा.

गुरुग्राम सर्कल के अंतर्गत बिजली के कुल 3.73 लाख उपभोक्ता हैं, जिसके ऊपर 3779 हजार किलोवाट का लोड है. दरअसल, सोहना पलवल सर्कल के अंतर्गत आता है. सोहना में 28 हजार उपभोक्ता हैं, इसको लेकर पूरे जिले में कुल 4 लाख उपभोक्ता हैं.

गुरुग्राम सर्कल के तहत बिजली वितरण में 12500 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर लगे हैं. यहां 11 केवी के कुल 736 फीडर से बिजलीसप्लाई हो रही है. इसी के चलते अब विभाग ने स्मार्ट ग्रीड से शहर में 24 घंटे बिजली देने का प्रयास किया है. जिसमें से ग्रामीणोँ इलाकों में भी विभाग 16 से 18 घंटे बिजली दे पा रहा है. कुछ इलाकों में बिजली 20 घंटे से भी ज्यादा दे पा रहा है.

गुरुग्राम डीएचबीवीएन की तरफ से इसी बात को ध्यान में रखते हुए अब बिजली की दरों में कमी लाने की योजना बनाई है और लोगों से भी अपील कि है कि यदि लोग बिजली की चोरी करना छोड़ दे तो बिजली की दरों को और भी कम किया जा सकता है. विभाग को ज्यादा लॉस होगा तो दरे  बढ़ेंगी और लॉस कम होगा तो बिजली की दरों को कम किया सकता है. जिससे बिजली सस्ती होगी तो लोगों को ही फायदा होगा. इसके लिए लोगों को विभाग का भी सहयोग करना होगा.