उच्चतर शिक्षा विभाग का फैसला, पहले वेरिफिकेशन फिर होगा एडमिशन

खबरें अभी तक। हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिलों में गड़बड़ी से बचने के लिए नया नुक्ता निकाला है। हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिले से पहले ऑन लाइन आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दस्तावेजों की वेरिफिकेशन कराने का फैसला लिया है। जिससे कागजातों में गड़बड़ी वाले विद्यार्थी को दाखिले की लाइन से आऊट किया जाएगा।

जिन विद्यार्थियोंं के कागजातों की सही वेरिफिकेशन होगी उन्हीं को दाखिले के लिए लगाई जाने वाली पहली सूची (पहली जुलाई) में जगह मिल पाएगी।पहली बार हायर एजुकेशन विभाग ने दाखिलों के लिए नौकरियों की तरह वेरिफिकेशन  कराने का फैसला लिया है। 22 जून तक दाखिले के लिए ऑन लाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। उसके बाद विभाग पहली बार 24 व 25  जून को हायर एजुकेशन विभाग पहली प्रोविजनल मैरिट सूची जारी करेगा।

सूची में जिन विद्यार्थियों के नाम शामिल होंगे उनको 26 से लेकर 28 जून तक अपने कागजातों की वेरिफिकेशन करानी होगी। वेरिफिकेशन में दसवीं, बारहवीं, आधार कार्ड, रिहायशी प्रमाण-पत्र के अलावा अन्य ऑरिजनल दस्तावेज शामिल हैं। प्रोविजनल मेरिट सूची में शामिल बच्चों के दस्तावेज सही मिलने के बाद ही उनके दाखिले के लिए अगला प्रोसेस शुरू होगा।

बिना वेरिफिकेशन के किसी भी विद्यार्थी को दाखिला नहीं मिल पाएगा। सब कुछ हायर एजुकेशन विभाग की साइट पर ही उपलब्ध होगा।