केजीपी बना खतरों का हाईवे आधे-अधूरे काम के साथ पीएम कर गए उद्घाटन

ख़बरें अभी तक। सोनीपत: केजीपी का उद्घाटन तो हो गया है, लेकिन अब भी एक्सप्रेसवे पर कई कमियां हैं. यही वजह है कि एक्सप्रेसवे पर सफर करना खतरे से खाली नहीं है. हाइवे को शुरू हुए महीना भी नहीं हुआ है कि हाईवे पर लगाए गए एक करोड़ के सामान की चोरी सहित दुर्घटना व सरेआम नियमों की धज्जियां उड़ रही है. कुंडली से शुरू हाईवे पर कई जगहों से लाईटे ही नहीं है, वहीं आगे बढ़ने पर तो सोलर पैनल का काम पूरा नहीं होने के कारण रात के समय स्ट्रीट लाइटे नहीं जलती है.

ऐसे में यह स्थिति किसी हादसे को दावत देने के लिए काफी है. वहीं हाईवे पर बनी डिजिटल आर्ट गैलरी मे पानी निकासी नहीं होने से एक ही बरसात में गैलेरी की साज ओ सज्जा पर ग्रहण लग गया है फर्श से लेकर दिवारो में मोटी दरार आ चुकी है प्रोजेक्ट मैनेजर की माने तो पीएम के उद्घाटन के चक्कर में जल्दी जल्दी मे काम ठीक नहीं हो पाया.

केजीपी हाईवे देश का नंबर वन हाईवे जिसका 27मई को पीएम मोदी ने उद्घाटन कर लोगों को इसकी सौगात दी लोगों में हाईवे को लेकर खुशी देखी गई, हाईवे को करोड़ों रूपए मे तैयार किया गया मगर चंद दिनों में ही हाईवे पर मानो ग्रहण लग गया हो आनन फानन मे शुरू हुए हाईवे पर इंतजाम ठीक नहीं होने से यह हाईवे अब खतरे का हाईवे बनता जा रहा है हाईवे पर अभी तक कई बार सड़क हादसे हो चुके है.

जिसमें कई लोगों की जान जा चुकी है इतना ही नहीं पुलिस गश्त कम होने के चलते एक्सप्रेसवे पर रॉन्ग साइड भी लोग जाते हुए दिख जाते हैं, जो दूसरे वाहन चालकों के लिए हादसे का सबब बन सकते है. हाइवे पर जगह-जगह बोर्ड लगे हैं कि यहां वाहन खड़ा न करें इसके बावजूद भारी वाहन खड़े रहते हैं कुंडली से लेकर फरीदाबाद तक पूरा नहीं है सोलर पैनल का काम, एक्सप्रेसवे पर सभी लाइटें केवल सोलर एनर्जी से जलाई जाएंगी. फरीदाबाद में जिस जगह एक्सप्रेसवे का कट बना हुआ है, वहां पर अभी तक सोलर पैनल लगाने का काम पूरा नहीं हुआ है. इसलिए रात को यहां पर लाइटें नहीं जलती और अंधेरा रहता है, जो दुर्घटनाओं का कारण बन सकता है.

एनएचएआई के अनुसार एक्सप्रेस वे पर ट्रैक्टर, दुपहिया और तिपहिया वाहनों की नो एंट्री है बावजूद इसके ट्रैक्टर और बाइक बेखौफ रोड पर चल रही हैं कुछ जगह अभी रेलिंग लगाने का काम पूरा नहीं हुआ है ऐसे में बाइक चालक अपनी मर्जी से रोड को बीच से पार करते हैं. हाईवे पर ओवरलोडिड वाहनो पर जुर्माना है मगर बेखोफ होकर ओवरलोडिड वाहन धड़ल्ले से चल रहे है ट्रेक्टर चालक ने हमें बताया कि हमें किसी ने नहीं रोका न ही हमे किसी ने बताया कि यहां पर ओवर लोडिड वाहन मना है  लोगों को नियमो को नहीं पता ना ही कोई रोकने वाला है.

कुंडली-गाजियाबाद-पलवल यानि केजीपी पर चंद दिनो में ही चोरी की बड़ी वारदात को युपी बागपत के पास अंजाम दिया गया चोर सोलर प्लाट गिरिल फववारे जिनकी कीमत एक करोड़ है चुरा ले गए हालांकि  चोरों के एक करोड़ के सामान की चोरी के बाद अब जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके लिए एनएचएआई ने जापान की एक कंपनी को 135 किलोमीटर लंबे इस हाईवे पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का टेंडर दिया है, जिससे केजीपी के सामान को चोरी करने वालों पर निगरानी की जा सके. लोगों का कहना है कि हाईवे पर तमाम सुरक्षा के इंतेजाम होने चाहिए रात को लाईट नही होने से सफर खतरे से खाली नहीं है. वहीं हाईवे का काम देख रही कंपनी के प्रोजेक्ट मनेजर की माने तो अभी यहां काफ़ी कमियां रह गई है पीएम के कार्यक्रम के चलते जल्दी  जल्दी में काम हुआ है