केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च की

ख़बरें अभी तक। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी लॉन्च की, 19 जून 2018 को राष्ट्रीय पठन-पाठन दिवस के अवसर पर इस लाइब्रेरी को लॉन्च किया गया. सूचना व संचार तकनीक (एनएमईआरसीटी) के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के तत्वाधान में भारतीय राष्ट्रीय डिटल लाइब्रेरी (एनडीएल), मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक परियोजना है.

बता दें कि एनडीएल का लक्ष्य देश के सभी नागरिकों को डिजिटल शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराना है तथा ज्ञान प्राप्ति के लिए उन्हें सशक्त, प्रेरित और प्रोत्साहित करना है. आईआईटी खड़गपुर ने भारतीय राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी को विकसित किया है. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी भारत तथा विदेशों के शिक्षा संस्थानों से अध्ययन सामग्री एकत्र करने का एक प्लेटफॉर्म है साथ ही यह एक डिजिटल पुस्तकालय है. जिसमें पाठय पुस्तक, निबंध, विडियो-ऑडियो पुस्तकें, व्याख्यान, उपन्यास तथा अन्य प्रकार की शिक्षण सामग्री शामिल है, कोई भी व्यक्ति, किसी भी समय और कहीं से भी राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग कर सकता है और यह सेवा नि:शुल्क है.

आप राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी की वेबसाइट के लिए WWW.ndl.gov.in पर विजिट कर सकते है. इसके आलावा राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी मोबाइल एप्प पर भी उपल्बध है. यह एप्प आईफोन और एंड्रायड दोनों में उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है. यह मोबाइल एप्प पूरे देश के पुस्तकालयों और यहां तक कि विदेशी पुस्तकालय को डिजिटल सामग्री उपलब्ध कराता है. अभी यह एप्प तीन भाषाओं अग्रेंजी, हिंदी और बांग्ला में उपलब्ध है.

वहीं आपको यह भी बता दें कि राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी में  200 भाषाओं में 160 स्त्रोतों की 1.7 करोड़ अध्ययन सामाग्री उपलब्ध है. लाइब्रेरी के लिए 30 लाख उपयोगकर्ताओं का पंजीयन हो चुका है तथा सरकार का लक्ष्य प्रति वर्ष इस संख्या में 10 गुनी वृद्धी करना है.