करोड़ो की लागत से अपग्रेड होगा पीएम मोदी का विमान

खबरें अभी तक। पीएम नरेंद्र मोदी के विदेशी दौरे हमेशा चर्चा का मुद्दा बने रहते हैं। पीएम मोदी का विदेश सैर-सपाटा जल्द ही अपग्रेड होने वाला है। एअर इंडिया ने सिएटल स्थित विमान निर्माता से प्राप्त दो बिल्कुल नए बोइंग 777 विमानों को वापस अमेरिका भेजा हैं, जिसमें 1,100 करोड़ रु. के खर्च से उसे वीवीआईपी के समान बनाने के लिए कहा है।

इसमें मिसाइल हमले से बचने का सिस्टम भी एड किया जाएगा और साथ ही सुरक्षित संचार प्रणाली भी लगाई जाएगी। पीएम का वर्तमान बोइंग 747 विमानों में ये सुविधाएं शामिल नहीं हैं।

आपको बता दें कि एअर इंडिया के अधिकारी दो विमानों के कम होने से खुश नहीं हैं। उन्हें इन परिर्वतन के लिए 1,100 करोड़ रु. चुकाने पड़ रहे हैं, और साथ ही सालाना 100 करोड़ रु. की कमाई का भी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

अभी यह पता नहीं चल पाया है कि ये विमान जब आएंगे तो इसका कार्य प्रबंध कौन करेगा। एअर इंडिया को बेचा जा रहा है और वायु सेना का वीवीआईपी स्कवाड्रन जो बोइंग बिजनेस जेट और एंब्रेयर चलाता है, उसके पास बड़े साइज के विमान चलाने वाले अच्छे पायलट नहीं हैं।

वहीं जिस प्लेन में राष्ट्राध्यक्ष भ्रमण करते हैं उनमें अनेक सुविधाएं जैसे कॉन्फ्रेंस हॉल, मीटिंग करने के लिए स्पेस, आराम करने के लिए स्पेस, एक छोटे ऑफिस का प्रबंध होता हैं। इसके अतिरिक्त प्लेन से ही किसी भी देश के राष्ट्राध्यक्ष और  अपने कार्यालय से संपर्क साधने की सुविधाएं भी होती हैं।

और साथ ही मेडिकल, सुरक्षा व अन्य आवश्यक सामाग्री हमेशा राष्ट्राध्यक्ष के विमान में उपलब्ध होती हैं। एक बोइंग 777-300 ईआर विमान में 342 सीटें होती हैं, जिनमें चार फर्स्ट क्लास, 35 बिजनेस क्लास और 303 इकोनॉमी क्लास की सीटें होती हैं।