दूरदराज के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने का फैसला

खबरें अभी तक। हिमाचल सरकार ने दूरदराज के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए तीन स्पेशलिस्ट शुरु करने का फैसला किया है। जिसमें बाल, चिकित्सा और स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं शामिल है। ट्रायल बेस पर यह सुविधा पांच सबसेंटर्ज में आरंभ की जा रही है। जिसे बाद में  50 स्वास्थ्य केंद्रों में उपलब्ध करवाया जाएगा।

डिस्पेंसरी में पहुंचने वाले मरीजों की ऑनलाइन काउंसिलिंग होगी। स्वास्थ्य उपकेंद्रों में संस्था इंटरनेट की सुविधा प्रदान करेगी और एक अपना स्वास्थ्य प्रतिनिधि तैनात करेगी। स्त्री रोग से जुड़ी महिलाएं गायनोकोलॉजिस्ट से हर प्रकार की बीमारियों के उपचार करवा सकती हैं।  बच्चों की हर प्रकार की बीमारियों का उपचार बताने के लिए पिडियाट्रिशियन उपलब्ध रहेंगे। अन्य चिकित्सा संबंधी उपचार के लिए मेडिसिन एक्सपर्ट अपनी सेवाएं देंगे।

तीन एक्सपर्ट चिकित्सकों का यह दल सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक उपलब्ध रहेगा। इसके बाद ये सेवाएं 50 स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर उपलब्ध होंगी। इसके लिए एक्सपर्ट डॉक्टर्ज की टीमें भी बढ़ाए जाने का प्रावधान है। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि डिस्पेंसरी में पहुंचने वाले मरीज टीवी स्क्रीन पर एक्सपर्ट चिकित्सक के सामने अपनी बीमारी बताएंगे।

चिकित्सक के सुझाव पर पर डिस्पेंसरी में तैनात स्वास्थ्य प्रतिनिधि मरीज के सभी प्रकार के टेस्ट करेगा। इसकी रिपोर्ट का अध्ययन ऑनलाइन प्रक्रिया से चिकित्सकों का पैनल आसानी से कर सकेगा। इस आधार पर मरीजों को दवाइयां लिखी जाएंगी।