डिजिटल देश के डिजिटल युवा लेखक उपेंद्र राणा SEO और SMO पर लिख चुके है कई किताबें

ख़बरें अभी तक। आज देश दुनिया डिज़िटल होती जा रही है. माननीय प्रधानमंत्री जी की डिज़िटल इंडिया की पहल से पुरे देश को डिज़िटल करने की शुरुआत हो चुकी है. इसके तहत देश के हर एक गांव तक इन्टरनेट को पहुंचाने का लक्ष्य है. इन्टरनेट की बढ़ती पहुंच ने कारोबार और रोज़गार के क्षेत्र में क्रांति ला दी है. धीरे-धीरे बाज़ार ऑनलाइन होते जा रहे है. लोग भी व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते ऑनलाइन खरीदारी कर लेते है. ऐसे में अपने व्यापार को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाना और गूगल सर्च में पहले पेज पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराना कारोबारियों के लिए अति आवश्यक हो गया है और यह सब मुमकिन हो पता है.

SEO और SMO के तहत सीधे शब्दो में कहे तो इन्टरनेट की दुनिया में SEO और SMO ऐसे औज़ार है जिसकी सहायता से आप ऑनलाइन बाजार में अपनी जगह को मज़बूत बना सकते है. अब हम आज की ख़ास मुलाकात में आपको रूबरू कराते है. डिज़िटल इंडिया के डिज़िटल राइटर से, उपेंद्र राणा डिज़िटल मार्केटिंग के क्षेत्र में एक जाना-पहचाना नाम है. जिन्होंने अपनी मेहनत,लग्न कठोर परिश्र्म से भारत के पहले SEO बुक राइटर का खिताब अपने नाम किया.

उपेंद्र राणा SEO और SMO पर कई किताबे लिख चुके है. डिज़िटल मार्केटिंग के क्षेत्र में उभरती चुनौतियों के मध्यनज़र उपेंद्र राणा की लिखी किताबे डिज़िटल मार्केटिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने की चाह रखने वाले छात्रों के लिए वरदान समान है. उपेंद्र राणा की SEO और SMO पर लिखी किताब छात्रों को उनकी पढ़ाई और व्यापारियों को उनके व्यापार की मार्केटिंग करने में सहायता प्रदान करती है.

उपेंद्र राणा को SEO पर लिखी किताब के लिए भारत के पहले SEO बुक राइटर का खिताब भी मिल चूका है. इनकी ये किताबे आपको विभिन्न ई कॉमर्स वेबसाइट पर उपलब्ध है. इनकी लिखी किताबो को बेस्ट सेलर का अवार्ड भी मिल चूका है. उपेंद्र ने इतनी ख्याति प्राप्त करने बावुजूद कोई जॉब न कर इस क्षेत्र में लोगों का मार्गदर्शन करने की ठानी अपने सफर में उन्हें जिस तरह की मुश्किलो का सामना करना पड़ा वह नहीं चाहते की आज की युवा पीढ़ी को इस मुश्किलो का सामना करना पड़े. इसलिए उन्होंने छात्रों को सही दिशा देने के लिए अपना शिक्षा संस्थान भी खोला है.

वह पहले ऐसे भारतीय लेखक है, जिन्होंने SEO पर पुस्तकें लिखी और अब वो हर जगह उपलब्ध हैं जैसे Google Play store,  Amazon,  Apple iBookstore, National book store इत्यादि. वह नहीं चाहते की कोई भी विद्यार्थी बिना वेतन की नौकरी करने को मजबूर हो. इसलिए उन्होंने सोचना शुरू किया और उन्होंने एसईओ और एस.एम. ओ पर 8 पुस्तकें लिखी.  यह पुस्तकें हर पेशेवर के लिए हैं फिर चाहे वो शुरुवाती हो या विशेषज्ञ हो.

यह सारी पुस्तकें दुनिया भर में प्रचलित हो चुकी हैं. कई विद्यार्थी व्यवसाय न होने की वजह से आज परेशान है.  मगर दुनिया में व्यवसाय की कमी नहीं है.  हमें बस सही राह चुनने की देर है. Digital Marketing में रोज़गार के कई अवसर है. हमारे प्रधान मंत्री भी सम्पूर्ण भारत को डिजिटल इंडिया में बदलने का प्रयास कर रहे है.  इसलिए रोजगार की संभावनाए डिजिटल मार्केटिंग में बहुत अधिक है.

उपेन्द्र राणा अपने परिवार और माता पिता के बहुत आभारी हैं जिन्होंने उनको अच्छी शिक्षा दी जिसकी वजह से वो आज यहां है. उनके पिता उनके लिए आदर्श है. एसईओ और एस.एम. ओ आज के युग में बहुत जरूरी है ताकि हम सर्च इंजन के प्रथम 10 स्थान में अपनी जगह पा सके. हम एसईओ की मदद से सर्च इंजन में अपनी दृश्यता बड़ा सकते है. आसान शब्दों में कहे तो जब हम किसी भी प्रोडक्ट को गूगल पे सर्च करते हैं तो हम प्रथम 10 रिजल्ट्स में से किसी एक को चुनते है.  इसलिए हमें प्रथम 10 में अपना स्थान सुनिश्चित करना चाहिए जिसके लिए एसईओ की अहम् भूमिका है.