हरियाणा सरकार ने दिव्‍यांगों को दी राहत, बसों में मिलेगी मुफ्त यात्रा

खबरें अभी तक। हरियाणा सरकार ने दिव्‍यांगों को बड़ी राहत देते हुए दिव्‍यांगों के लिए कई घोषणाएं की हैं। दिव्यांग को रोडवेज बसों में 40 फीसदी मुफ्त यात्रा की सुविधा देने की सिफारिश की गई है। इसके लिए परिवहन विभाग को पत्र लिखा जा चुका है। इसी के साथ सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के लिए सुरक्षित पदों को जल्द ही भरा जाएगा। करीब 800 पदों को भरने के लिए चिह्नित किया जा चुका है। इससे दिव्‍यांगों को बड़ी राहत मिलेगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने बृहस्पतिवार को दिव्यांगों से जुड़े मुद्दों की समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि 15 अगस्त से पहले दिव्यांगता की शर्तों और नियमों को वेबसाइट पर अपलोड कर। दिव्यांगता प्रमाणपत्र जारी करने के निर्धारित दिन सीएमओ समुचित व्यवस्था करेंगे।

वहीं बैठक में मंत्री ने कहा कि दूसरे विभागों से संबंधित शिकायतों के समाधान के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। वहीं दिव्यांगों को अपनी सुविधा के अनुसार घर में बैठने, सोने, रसोई घर, बाथरूम में आवश्यक बदलाव कराने के लिए छह महीने की अग्रिम पेंशन दी जाएगी। इस राशि की रिकवरी हर महीने पेंशन से 200 या 300 रुपये काटकर की जाएगी।