APPLE ऑफिस में कर्मचारियों के लिए लगे स्टैंडिंग डेस्क, जानिए क्या है वजह

खबरें अभी तक। दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी एपल का हेड-ऑफिस जो कैलिफोर्निया में स्थित है। इस ऑफिस के अंदर की गतिविधियां-नियम हमेशा राज रहते है। लेकिन हाल ही में एपल के इस स्पेस-आकार के ऑफिस में काम करने वालों से जुड़ी एक खबर सामने आई है। एपल ने अपने कर्मचारियों के लिए स्टैंडिंग डेस्क महैया कराता है ताकि कर्मचारी बैठकर नहीं बल्कि खड़े होकर काम कर सकें।

हाल ही में डेविट रबेस्टिन को दिए गए इंटरव्यू में एपल के सीईओ टिम कुक ने बताया कई घंटों तक बैठे रहना इतना खतरनाक है जितना एक पूरी सिगरेट का डिब्बे का इस्तेमाल करना। इसलिए हमने अपने सभी कर्मचारियों के लिए स्टैंडिंग डेस्क दिया है। एपल का पूरा ऑफिस 100 फीसदी स्टैंडिंग डेस्क के साथ तैयार किया गया है। इस डेस्क पर काम खड़े होकर काम कर सकेंगे और कुछ वक्त के लिए चाहें तो बैठ भी सकेंगे. ऐसे डेस्क कर्मचारियों की लाइफ स्टाइल के लिए काफी बेहतर होता है।

ये पहली बार नहीं है जब टिम कुक ने लंबे वक्त तक बैठने के नुकसान का जिक्र किया हो। इससे पहले साल 2015 में एपल वॉच के लॉन्च के वक्त भी कुक ने कहा था कि अगर लंबे वक्त तक बैठे रहते हैं तो एपल वॉच आपको याद दिलाती हैं कि हमें उठना चाहिए और शरीर को मूवमेंट देना चाहिए। कई डॉक्टरों के मानना है कि लंबे वक्त तक बैठे रहना एक नए प्रकार का कैंसर है जो हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

हाल ही में एपल को लेकर खबर आई थी कि कंपनी ने अपने नए ऑफिस एपल पार्क कैंपस के लिए 10,000 वित्रा कुर्सियों का ऑर्डर दिया था। ये अलग तरह की कुर्सियां होती हैं जो आमतौर पर ऑफिसों में इस्तेमाल नहीं होती। इसे इस तरह डिजाइन किया जाता है कि ये बैठने पर बेहतर औ आरामदायक एक्सपीरियंस दें साथ ही इसपर लंबे वक्त तक बैठा जा सके।