19 को होगी पायलट रिहर्सल तो 20 जून को होगी मैराथन

ख़बरें अभी तक। भिवानी: देश विदेश में 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को प्रदेश में ऐतिहासिक बनाने के लिए सरकार एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने पूरी ताकत झौंक दी है. अधिक से अधिक लोग योग को जीवन में अपनाएं इसी मकसद के साथ पूरा अमला तैयारियों व लोगों को जागृत करने में जुट गया है.

करें योग-रहें निरोग, इसी उक्ति को सार्थक करने के लिए लोग अधिक से अधिक योग को अपनाएं, इसके मद्देनजर प्रशासन व सरकार ने पूरी ताक झौंक दी है. भिवानी सहित प्रदेश के तमाम जिलों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. भिवानी में योगाभ्यास कर रहे इन लोगों में ना केवल डीसी एसडीएम जैसे बड़े अधिकारी हें बल्कि महिलाएं बच्चे बुजुर्ग व हर आयुवर्ग के लोग है. खासकर छोटे बच्चे ज्यादा रूचि लेते दिख रहे है.

जून माह की शुरूआत से ही योग दिवस को भव्य बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई थी तथा सभी स्कूली शारीरिक शिक्षकों को योग का प्रशिक्षण दिया गया तो इसके बाद हर जिले में जिला मुख्यालयों पर अधिकारियों, कर्मचारियों, विभागाध्यक्षों,स्कूल कॉलेजों के विद्यार्थियों व आमजन को भी योग व प्राणायम का अभ्यास करवाने के लिए विशेष कैम्प लगाए गए. खास बात ये है कि इन कैम्पों में बुजुर्ग,जवान,बच्चे व महिलाओं के अलावा प्रशासनिक अमले के अधिकारी व कर्मचारी तक स्वेच्छा से बढ़ चढकर भाग ले रहे है.

वहीं हर उम्र के लोगों से बात की गई तो उनका कहना था कि योग से शरीर निरोग रहता है व तनाव दूर रहता है शरीर को बीमारियों से मुक्त बनाने व तनाव को दूर करने के अलावा अच्छी सेहत पाने के लिए योग को जीवन में अपनाना चाहिए. उन्होंने केन्द्र व प्रदेश सरकार का आभार जताया कि सरकार योग को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. देवेन्द्र शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम को इस बार और भव्य बनाया जाएगा.

वहीं भिवानी के उपायुक्त डॉ.अंशज सिंह ने बताया कि योग दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है. इस बार 2100 लोगों को योगासन करवाने का टारगेट है मगर लोगों के उत्साह को देखते हुए यह तादाद विगत वर्ष साढे चार हजार को पार कर गई थी. उन्होंने बताया कि लोग योग को आदतों में शुमार करें इसके लिए उन्हें जागृत किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 19 जून को स्टेडियम में पायलट रिहर्सल तो 20 जून को मेराथन का आयोजन किया जाएगा व मैराथन के जरिए अधिक से अधिक लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में शरीक होने क लिए प्रेरित किया जाएगा.

जहां केन्द्र सरकार पीएम मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर से भारत को योग के मामले मे विश्वगुरू बनाने के लिए ऐसे आयोजन कर रही है वहीं एक अहम बात ये भी है कि लोग भी ऐसे आयोजनों में अब बढ़चढक़र भग ले रहे है. जिस कदर पूरे विश्व में इस आयोजन को लेरक जोश है उससे तो यही लग रहा है कि वो दिन दूर नहीं जब भारत योग के मामले में एक बार फिर से विश्व में योगगुरू बनेगा.