जंगलों में दिन प्रतिदिन बड़ रहा आग लगने का सिलसिला

ख़बरें अभी तक। आजकल हिमाचल प्रदेश व अन्य राज्यों में भी जंगलों में आग देखने को मिल रही है, जिससे हर जगह वातावरण प्रदूषित हो रहा है, जिला चंबा के जंगलों में दिन-प्रतिदिन हर जगह जंगलों में आग देखने को मिलती है कई बार वन विभाग आग बुझाने का प्रयास भी करता है और कई बार वन विभाग जंगलों में लगी आग का तमाशा देखता है कुछ शरारती तत्व होते हैं जो कि जंगलों में आग लगा देते हैं जिसका खामियाजा जंगल में जीव जंतुओं को भुगतना पड़ता है.

जंगलों में आग लगने से छोटे-छोटे पेड़ पौधे जल जाते हैं चिड़िया के घोसले और कई बार चिड़िया के बच्चे भी आग चपेट में आ जाते हैं. आग लगने से वातावरण प्रदूषित हो जाता है क्योंकि चारों और धुआं ही धुआं देखने को मिलता है और जो चंबा के पहाड़ी क्षेत्र है वह भी नहीं दिखते हैं चंबा में कई पर्यटक घूमने के लिए आते हैं परंतु वह भी जब यहां वातावरण प्रदूषित देखते हैं तो दोबारा चंबा में आने का निर्णय नहीं लेते है.

वहीं दूसरी और स्थानीय निवासियों का कहना है कि हम लोग कई बार जंगलों में आग देखते हैं तो हमें बहुत ही दुख होता है कि वन विभाग आग को नहीं रोक पाता है. कई बार वन विभाग तमाशा देखता है. वन विभाग के पास ऐसे कुछ कैमिकल होने चाहिए जिससे वह आग पर काबू पा सके परंतु उनके पास इस तरह के कभी कैमिकल नहीं होते है.

कुछ शरारती तत्व जंगलों में आग लगा देते हैं जिससे वातावरण प्रदूषित हो जाता है और हम लोगों को कई तरह की बीमारियां भी होने लगती है क्योंकि जो स्वच्छ हवाएं होती है वह आना बंद हो जाती है. वातावरण में धुआं ही धुआं नजर आता है जिससे हम लोगों को भी बहुत दुख होता है हम चाहते हैं कि वन विभाग उन शरारती तत्वों को पकड़े और उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें.