10वीं के बाद ड्रॉप रेट जीरो, HRD की रिपोर्ट में खुल्लासा

खबरें अभी तक। हिमाचल देश का पहला राज्य बन  गया है जहां मैट्रिक के बाद ड्रॉप आउट रेट जीरो है। कहने का मतलब है कि दसवीं पास करने के बाद सभी बच्चे 12वीं में सभी बच्चे  दाखिला लेते है। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल के सभी छात्र दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अगली कक्षाओं में दाखिला ले रहे हैं।

वर्ष 2015-16 में दसवीं की परीक्षा पास करने वाले हिमाचली छात्र अब प्लस टू के छात्र हैं। दिल्ली में आयोजित समग्र शिक्षा अभियान की बैठक में केंद्र सरकार ने इस उपलब्धि के लिए हिमाचल की जमकर सराहना की है और दूसरे राज्यों को भी हिमाचल से सीख लेने के लिए कहा है।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का कहना है कि हिमाचल के अलावा देश के दूसरे सभी राज्यों के छात्र मैट्रिक के बाद शत-प्रतिशत अगली कक्षा में दाखिला नहीं लेते हैं। इस फेहरिस्त में हिमाचल ने अनूठा रिकार्ड कायम किया है। राज्य में दसवीं के छात्र न केवल 11वीं, बल्कि 12वीं कक्षा में भी दाखिला ले रहे हैं।

इससे स्पष्ट होता है कि हिमाचल प्रदेश में शिक्षा के प्रति राज्य के छात्र और अभिभावक जागरूक हैं। केंद्रीय संसाधन मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश के बैग फ्री-डे योजना की भी सराहना की है। इसके तहत छात्र सप्ताह में एक दिन बिना बैग स्कूल जाते हैं।