डॉ. मुनीश नापागल ने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन परियोजना का किया उद्घाटन

खबरें अभी तक। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जिला के गांव रत्ताखेड़ा में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. मुनीश नापागल ने ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन परियोजना का उद्घाटन किया. इस परियोजना पर 15 लाख रुपये की धनराशि खर्च हुई है. डॉ. नागपाल ने प्लांट के प्रांगण में त्रिवेणी (बड़, पीपल व नीम) का भी पौधारोपण किया.

मीडिया से बातचीत करते हुए डॉ. नागपाल ने कहा कि ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन परियोजना के तहत प्रदेश भर में 1360 ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन प्लांट लगाए जाएंगे जिनमें से 800 से अधिक बनाए जा चुके है. उन्होंने कहा कि 1360 कचरा प्रबंधन प्लांटों पर लगभग 3 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि खर्च होगी. उन्होंने कहा कि प्रत्येक परियोजना को मूर्त रुप देने पर लगभग 15 से 40 लाख रुपए की धनराशि खर्च होगी.

उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे प्रदेश के प्रत्येक गांव में इस प्रकार के प्लांट लगाए जाएंगे. डॉ. नागपाल ने कहा कि इस प्लांट में चार पोंड बनाए गए हैं तथा गांव में बनी 700 फुट नालियों को इन पोंड से जोड़ा गया है. इन नालियों से गांव का बरसाती पानी, घरों में उपयोग होने वाला पानी इन नानियों के माध्यम से पोंड में पहुंचेगा. इसके उपरांत इस पानी को रिसाईकल करके साफ किया जाएगा तथा इसका उपयोग खेती में किया जाएगा. इस परियोजना से जहां पानी की बचत होगी वहीं भूमिगत जल स्तर पर में सुधार आएगा.

वोल 2 स्टेट प्रोजेक्ट कोर्डिनेटर आर के मेहता ने कहा कि इस प्लांट के साथ ही कचरा शैड भी बनाया गया है. जहां पर गांव का कचरा, टूटी फुटी प्लास्टिक व कांच बोतल इत्यादि डाला जा सकेगा, जिसे बाद में नजदीकी रिसाईकल प्लांट में भेजा जाएगा तथा रिसाईकल कर उन्हें पुन: प्रयोग में लाया जा सकता है. इससे गांव स्वच्छ रहेगा और अनेक होने वाली बीमारियों से बचाव किया जा सकेगा.