देश के तीसरे और हरियाणा के दूसरे जोगियान गांव में बजेगा राष्ट्रगान

ख़बरें अभी तक। देश का तीसरा और हरियाणा का दूसरा गांव बना फरीदाबाद का नगला जोगियान गांव. अब इस गांव में भी रोजाना सुबह उठते ही लोग राष्ट्रगान की ना केवल ध्वनि सुनेंगे बल्कि उसके सम्मान में खड़े भी होंगे. विधिवत रूप से आज गांव में राष्ट्रगान बजने की सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई और इसकी शुरुआत भी हो गई है. इससे पहले इसी गांव के पड़ोस में भनकपुर गांव में सुबह और शाम के समय राष्ट्रगान बजने की परंपरा को शुरू किया गया था.

आज विधिवत रूप से गांव में सुबह के समय राष्ट्रगान बजने का कार्यक्रम शुरू हुआ है. रोजाना सुबह 7:52 पर गांव में राष्ट्रगान बजेगा. पूरे गांव तक राष्ट्रगान का संदेश पहुंचाने के लिए गांव के खंभों पर कल ही लाउडस्पीकर लगा दिया गए थे. इससे पूर्व 4 महीने पहले पड़ोसी भनकपुर गांव में भी राष्ट्रगान बजाना शुरू हुआ था. गांव के सरपंच गुलशन कीना की माने तो उन्हें आज बहुत खुशी हो रही है कि उन्होंने अपने गांव में राष्ट्रगान बजवाने की सोची थी, आज वह पूरी हो गई है.

गांव में रहने वाले गुलशन की माने तो उन्हें आज अपने गांव में राष्ट्रगान शुरू होने की काफी खुशी महसूस हो रही है. राष्ट्रगान सम्मानजनक भारतीय गान पर सभी गर्व करते हैं. गांव में रहने वाले रिटायर्ड फौजी राजवीर की माने तो उनके गांव के सरपंच में बहुत लंबे समय से यह सोच चल रही थी कि कुछ ऐसा किया जाए जिसमें देश का नाम ऊंचा हो. अब गांव में सुबह के समय राष्ट्रगान और शाम के समय गायत्री मंत्र बोला जाएगा. यह गांव और देश के लिए बहुत अच्छी शुरुआत है.