फिर चला राशिद का जादू बना डाला ये नया रिकार्ड

खबरें अभी तक। राशिद खान की फिरकी का जादु एक बार फिर देखने को मिला जब अफगानिस्तान ने देहरादून में खेले गए पहले टी 20 मैच में बांग्लादेश को 45 रनों से हरा दिया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान की जीत के हीरो रहे मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान। राशिद ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में तीन विकेट लेते हुए अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होने बल्लेबाज़ी में सिर्फ दो गेंद खेली और एक छक्का भी जड़ा। लेकिन इस मुकाबले में राशिद ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

बांग्लादेश के खिलाफ तीन विकेट लेकर राशिद खान ने एक विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। राशिद अब अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैचों क्रिकेट में सबसे जल्दी 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए हैं। इस मिस्ट्री स्पिन गेंदबाज़ ने यह कमाल सिर्फ 2 साल 220 दिन में किया है। अपने 31वें मैच में राशिद ने यह उपलब्धि अपने नाम की और वो इस मुकाम तक तेज़ी से पहुंचने वाले संयुक्त रूप से दूसरे गेंदबाज भी बन गए। राशिद से पहले ये काम दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर ने 31 मैचों में 50 टी20 विकेट लेकर हासिल किया था।

टी 20 क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 50 विकेट चटकाने का करिश्मा श्रीलंका के अजंथा मेंडिंस के नाम दर्ज है। मेंडिस ने सिर्फ 26 मैचों में विकेटों का अर्धशतक लगाने का कमाल किया था। राशिद ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 13 रनों पर 3 विकेट लेकर अपनी टीम को 45 रनों से जीत दिलाते हुए तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त भी दिलाई। राशिद ने 26 अक्टूबर 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू किया था। अब उन्होंने 31वें मैच में यह खास मुकाम हासिल किया।

राशिद ने इसी साल एक और विश्व रिकॉर्ड बनाया था जब विश्व कप क्वालीफायर के दौरान वे सबसे तेजी से 100 अंतरराष्ट्रीय वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज बने थे। वे इस मंजिल तक पहुंचने वाले सबसे युवा गेंदबाज भी बने थे।