पाकिस्तान की तरफ से एक बार फिर हुए सिजफायर उल्लंघन में 2 जवान शहीद

खबरें अभी तक। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज आने का नाम ही नहीं ले रहा है। आज सुबह एक फिर एक बार बगैर किसी उकसावे के इंटरनेशनल बॉर्डर (आईबी) पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी। इस गोलीबारी में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान एएसआई सत्य नारायण यादव और कॉन्स्टेबल विजय कुमार पांडेय शहीद हो गए और आठ अन्य नागरिक घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजर्स ने अखनूर और परगवाल इलाके में सुबह भारी गोलीबारी की इसी दौरान दो जवानों की मौत हो गई। इसका भारतीय जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान के कई पोस्ट उड़ा दिये।

शहीद दोनों बीएसएफ के जवान उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। सत्य नारायण यादव देवरिया के रहने वाले हैं और वह 1987 से बीएसएफ में थे। वहीं विजय कुमार ने 2012 में बीएसएफ ज्वाइन किया था और वह फतेहपुर के रहने वाले थे।

पाकिस्तान ने ऐसे समय में गोलीबारी की है जब वह पिछले दिनों सीजफायर को लागू करने पर सहमत हुआ था। दोनों देशों के डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स (डीजीएमओ) ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर शांति सुनिश्चित करने के प्रयास में संघर्ष विराम समझौते को पूरी तरह लागू करने पर 29 मई को सहमति जताई थी। बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘पाकिस्तान ने 2003 के समझौते का ‘अक्षरशः’ पालन करने पर सहमत होने के बावजूद जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।’

पाकिस्तान ने इस साल कम से कम 46 बार सीजफायर का उल्लंघन किया है। मोदी सरकार के कार्यकाल में इस साल सबसे ज्यादा 23 जवान शहीद हो चुके हैं। पिछले महीने सीमा पर पाकिस्तान ने ग्रामीणों को निशाना बनाया था। जिसकी वजह से सीमावर्ती इलाकों से हजारों लोगों को पलायन करना पड़ा था।

पाकिस्तान सेना सीमा पर गोलीबारी कर आतंकियों को भारतीय सीमा में घुसपैठ कराने की कोशिश करती रही है। ये आतंकी जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को निशाना बनाते हैं। कल ही आतंकियों ने चार ग्रेनेड हमले को अंजाम दिया। इस हमले में एक जवान समेत पांच लोग घायल हो गए थे।