एमबीबीएस की 100 सीटे स्वीकृत, प्रदेश को बनाएंगे चिकित्सा शिक्षा का हब

खबरें अभी तक। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, श्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि केंद्र सरकार ने गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के लिये स्वीकृति दे दी है और हमीरपुर प्रदेश में छठे मेडिकल कॉलेज के रूप में इसी सत्र से कार्य करना आरम्भ कर देगा।

श्री परमार ने कहा कि छोटे से हिमाचल मे केंद्र सरकार ने बिलासपुर ज़िले के लिये एम्स, चंबा,सिरमौर, मंडी के लिए मेडिकल कॉलेज दिये गए हैं। उन्होने कहा कि छोटे से प्रदेश के लिए 6 स्वस्थय संस्थान देने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्रीजगत प्रकाश नड्डा और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर काविशेष रूप में आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति मिलने से प्रदेश को एमबीबीएस की 100 अतिरिक्त सीटे भी मिली हैं। उन्होने कहा कि 100 एमबीबीएस सीटे मिलने से आने वाले समय में प्रदेश में चिकित्सकों की भी कमी पूरी होगी।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं और सुविधाओं को और अधिक सुढ़ृढ़ करने पर सरकार द्वारा विशेष बल दिया जा रहा है और इसके लिये केंद्र सरकार द्वारा पूरा सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाए उपलब्ध करवाने कि लिये कई प्रकार की कलयाणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश मे चिकित्सा विश्वविध्यालय कि स्थापना पर भी काम चल रहा है और इसे शीघ्र स्थापित कर आने वाले समय मे प्रदेश को चिकित्सा शिक्षा हब के रूप मे स्थापित किया जाएगा।

सुलह मे स्थापित होगा उपमंडलीय पशु चिकत्सालय : परमार 

इसके पश्चात स्वस्थय मंत्री ने पशु औषधालय सुलह का शुभारंम्भ किया और कहा कि यहां के लोगों की यह वर्षों पुरानी मांग थी। जिसे सरकार ने पूरा किया है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के आसपास की 6 से 7 पंचायतों के किसानों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस संस्थान को उपमंडल स्तरीय पशु चिकित्सालय का दर्जा देकर सुलह हल्के के सभी संस्थानों को इसके अधीन लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गरला देइ, रैपुर पशु औषधालय को सुलह से जोड़ने के आदेश दे दिए गए है। नॉन स्टॉप सुपर फास्ट बस धर्मशाला से रामपुर के लिए बाया सुलह को झंडी दिखाई। उन्होने कहा कि आने वाले समय में सुलह प्राथमिक स्वस्थय केंद्र को सीएचसी का दर्जा दिया जाएगा।