सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी का बयान

ख़बरें अभी तक। हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि भविष्य में किसी अनुसूचित जाति के छात्र को फीस के अभाव में उच्चतर शिक्षा से वंचित नहीं रहने दिया जाएगा. विभाग ने शैक्षणिक संस्थानों को इसके लिए आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि कम्बाइन्ड ग्रेजुएट लेबल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी विभाग का बजट 6 करोड़ रुपए से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपए किया गया है. अब अनुसूचित जाति के विद्यार्थी ऑफ लाइन के साथ-साथ ऑन लाइन भी तैयारी कर सकेंगे. यह बात बेदी ने पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कही.

उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश में अनुसूचित जाति के लोगों का केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया गया. किसी भी सरकार ने उनके शैक्षणिक, सामाजिक जीवन स्तर को सुधारने का कार्य नहीं किया. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केवल हरियाणा में सफाई कर्मचारी आयोग का गठन किया गया है, अपितु अनुसूचित जाति आयोग का गठन करने का भी निर्णय लिया गया है. इसके अलावा, पंचकूला के सैक्टर 2 में लगभग 5 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से कल्याण भवन का निर्माण भी करवाया जाएगा, जिसका शिलान्यास 15 जून, 2018 के बाद मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा.

एक प्रश्न के उत्तर में बेदी ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक राज्य पुरस्कार के तहत आज सर्वश्रेष्ठ माता पुरस्कार के लिए रेवाड़ी जिले के मनेठी गांव की विधवा श्रीमती शकुंतला देवी, शोर्य एवं बहादुरी पुरस्कार के लिए बोडिया कमालपुर, रेवाड़ी के पूर्व सैनिक बलवंत सिंह यादव को पुरस्कृत किया गया. इसी प्रकार, आजीवन उपलब्धि पुरस्कार के लिए रेवाड़ी जिले के कंवाली गांव के पंडित छाजू राम व सैक्टर 7, अम्बाला शहर के फकीर चन्द गुप्ता को सम्मानित किया गया. पुरस्कार स्वरूप उन्हें नकद राशि, एक-एक शॉल व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया.

बेदी ने कहा कि सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित पांच सदस्य मनोनीत किए गये हैं. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा केवल लिपापोती के लिए फूल चन्द मुलाना का नाम अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष की घोषणा कर गये थे, परंतु सदस्य कोई नहीं बनाया और हाई कोर्ट ने इसे गलत ठहराया.

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम की कम प्रतिशतता पर पूछे जाने पर बेदी ने कहा कि पिछली सरकार की नो डिटेंशन पॉलिसी की वजह से शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावट आई और पिछले तीन वर्षों से हमारी सरकार ने इसे ट्रेक पर लाने का प्रयास किया और हर वर्ष परीक्षा परिणाम में सुधार हो रहा है.

इनेलो-बसपा गठबंधन पर पूछे जाने पर बेदी ने कहा कि कुछ क्षेत्रीय राजनैतिक दल जुगाड़ की राजनीति करने की चाह में रहते हैं, जिनकी विचारधारा ही नहीं मिलती तो यह कैसा गठबंधन. इनकी सोच केवल सत्ता प्राप्त करना है. उन्होंने कहा कि 2019 ही नहीं बल्कि 2024 तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का डंका बजेगा और हरियाणा में मनोहर लाल का.