PM मोदी इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर के लिए हुए रवाना, 5 दिन का है PM का ये दौरा

ख़बरें अभी तक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तीन देशों के दौरे पर रवाना हो गए है. बता दें कि प्रधानमंत्री का यह 5 दिवसीय दौरा होगा जिसमें वे इंडोनेशिया, मलेशिया और सिंगापुर का दौरा करेंगे. पीएम मोदी का ये दौरा ‘दक्षिण-पूर्वी एशिया संपर्क अभियान’ के लिए अहम माना जा रहा है. अपने इस दौरे के दौरान वे बीच में गुरूवार को कुछ समय के लिए कुआलालंपुर भी जाएंगे जहां वे मलेशिया के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि, पीएम मोदी के इस दौरे का मकसद इन देशों के साथ रक्षा और व्यापार क्षेत्रों में संबंध मजबूत करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 29 मई को इंडोनेशिया पहुंचेंगे और वहां से सिंगापुर के लिए 31 मई को तीन दिवसीय यात्रा के लिए रवाना होंगे. सिंगापुर में प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर के अपने प्रतिपक्षी से मुलाकात करेंगे. 17वें शंग्रीला वार्ता के दौरान वे कुछ अहम देशों के वरिष्ठ नेताओं के समक्ष संबोधित करेंगे. लंदन में मोदी की राष्ट्रमंडल देशों की सरकारों के प्रमुखों समेत चीन, रूस और फ्रांस के प्रमुखों से वन-ऑन-वन वार्ता के बाद पहली बार वह वैश्विक स्तर पर अपना भाषण देंगे. खास बात यह है कि शंग्रीला वार्ता में भी पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री संबोधन करेगा.

पीएम सिंगापुर के क्लिफर्ड पीयर में महात्मा गांधी की एक नाम पट्टिका का अनावरण करेंगे. महात्मा गांधी की अस्थियों के कुछ अंश को यहां भी प्रवाहित किया गया था. वर्ष 1948 में महात्मा गांधी की अस्थियों को देश के विभिन्न हिस्सों में प्रवाहित किया गया था. आपको बता दें कि मलेशिया, इंडोनेशिया और सिंगापुर एशियन देशों में भारत के रणनीतिक भागीदार हैं. भारत सरकार शुरू से ही एशियन देशों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है.