केरल: निपाह वायरस के चलते एक और व्यक्ति की मौत, बीमारी के चलते मरने वालों की संख्या में इजाफा

खबरें अभी तक। निपाह वायरस के चलते केरल के कोझीकोड में एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। जिससे इस बीमारी के चलते जान गंवाने वालों की संख्या अब बढ़कर 13 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिले के पलाझी के रहने वाले 26 वर्षीय अबिन ने एक निजी अस्पताल में एक सप्ताह तक जीवन के लिए संघर्ष करने के बाद दम तोड़ दिया। कल्याणी नाम की एक महिला की रविवार को सरकारी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान मौत हो गई थी। पेराम्बरा में एक गांव में निपाह विषाणु फैलने के बाद 16 व्यक्ति जांच में इससे संक्रमित पाये गए हैं।

कोझीकोड प्रशासन ने 31 मई तक सभी सार्वजनिक सभाओं,  ट्यूशन सहित सभी प्रशिक्षण को बंद करने के आदेश जारी कर रखे हैं। यह कदम लोगों को भीड़ व समूह में एक-दूसरे के संपर्क में आने से रोकने के लिए उठाया गया है। कालीकट यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं को स्थगित करने की घोषणा कर दी है। जिले में मौजूदा स्थिति को देखते हुए एक लोक सेवा परीक्षा भी स्थगित कर दी गई है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पुणे में परीक्षण के लिए कुल 160 नमूने भेजे गए हैं। इसमें से 22 के परिणाम आए हैं, जिनमें से 14 में वायरस के होने की पुष्टि की गई है। निपाह वायरस का संक्रमण चमगादड़, सूअर के सीधे संपर्क आने या इस रोग से पीड़ित अन्य लोगों के संपर्क में आने से होता है।