प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केजीपी को किया राष्ट्र को समर्पित

ख़बरें अभी तक। देश के प्रतिष्ठित कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस वे (इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे) को रविवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित कर कर दिया. केजीपी के हैलीपैड पर पहुंचने पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन एवं सांसद रमेश कौशिक ने प्रधानमंत्री का पुष्प व गीता भेंट कर स्वागत किया. उनके साथ केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडक़री भी मौजूद थे. इस पुरे कार्यक्रम से स्थानीय मिडिया को दूर रखा गया. इसके पश्चात् प्रधानमंत्री उतरप्रदेश के बागपत में रैल्ली को संबोधित करने निकल गए.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी निर्धारित समय पर प्रात: 11:30 बजे केजीपी पर बनाए गए हैलीपैड पर पहुंचे. इसके बाद वह सीधे टोल प्लाजा के नीचे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाई गई डिजीटल आर्ट गैलरी में पहुंचे. यहां एनएचआई के चेयरमैन युद्धवीर सिंह मलिक ने बताया कि इस हाईवे के निर्माण को 910 की बजाए 500 दिन में पूरा किया गया है. यह अपने आप में रिकॉर्ड है और देश में हाईवे निर्माण के क्षेत्र में एक मील का पत्थर है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे (केजीपी) का निर्माण किया गया है. छह लेन के 135 किलोमीटर लंबे इस हाईवे के निर्माण पर 5763 करोड़ रुपये की लागत आई है. यह देश का पहला एक्सिस कंट्रोल हाईवे है और वाहन जितना सफर करेंगे उतना ही टोल देना होगा.

उन्होंने बताया कि पूरा हाईवे सौर ऊर्जा से संचालित है. देश के इस पहले एक्सिस कंट्रोल हाईवे के निर्माण के दौरान प्रयुक्त की गई तकनीक, बाधाओं और अन्य कार्यों को भावी पीढ़ी व आने वाले पर्यटकों को दिखाने के लिए एनएचआई द्वारा इस डिजीटल आर्ट गैलरी का निर्माण किया गया है. इस गैलरी में 18 डिस्प्ले तैयार किए गए हैं. जिसमें हाईवे के निर्माण से जुड़ी तमाम जानकारियां समायोजित की गई हैं. यह जानकारी जहां आम लोगों के लिए ज्ञानवर्धक होगी वहीं शोध व इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों को निर्माण से जुड़ी बारीकियां भी प्रदान करेंगे.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडक़री, सांसद श्री रमेश कौशिक, शहरी स्थानीय निकाय, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती कविता जैन, एनएचआई के चेयरमैन युद्धवीर सिंह मलिक, मुख्य सचिव श्री डीएस ढेसी, डीजीपी श्री बीएस संधू, उपायुक्त विनय सिंह, एसएसपी सतेंद्र गुप्ता, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन भी उपस्थित थे.