कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने मोदी सरकार के 4 साल पीरे होने पर पेश किया रिपोर्ट कार्ड

खबरें अभी तक। जिले में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी व मंत्री चैतन चौहान ने मोदी सरकार के 4 साल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया तो वहीं सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश सरकार के महिला पर्यटन मंत्री डा.रीता बहुगुणा जोशी ने कहा है कि सिद्धार्थनगर जिले को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा और यहां के विश्व प्रसिद्ध काला नमक चावल के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए ठोस प्रयास किया जायेगा। उन्होंने नौगढ़ तहसील परिसर में आयोजित भारत सरकार के 4 वर्ष पूरा होने पर आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

डा. रीता बहुगुणा जोशी ने कपिलवस्तु में स्तूप का भ्रमण कर पर्यटक योजनाओं के सम्बन्ध में विस्तरित जानकारी प्राप्त किया और कहा कि भगवान गौतम बुद्ध के अवशेष को यहां लाने का पूरा प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध की इस ऐतिहासिक धरा को उसके अतीत के गौरव को पुनः स्थापित करने, भगवान बुद्ध स्थल का सौन्दर्यीकरण, पर्यटकों के ठहरने के लिये होटल बनवाने तथा बौद्ध भिक्षुओं के लिये धर्मशाला स्थापित किया की जायेगी। भगवान बुद्ध के अस्थि कलश को यहां पर लाने का प्रयास किया जायेगा। कपिलवस्तु में ही 3.58 करोड़ की लागत से थीम पार्क का निर्माण कार्य चल रहा है।

इस मौके पर संसद सदस्य जगदम्बिका पाल ने कहा कि जनपद सिद्धार्थनगर अपनी प्रमुख उपज काला नमक चावल के लिये प्रसिद्ध है। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के अन्तर्गत काला नमक चावल आने वाले दिनों में न केवल सिद्धार्थनगर में बल्कि सारी दुनिया में अपनी सुगन्ध फैलायेगा। जनपद में सभी ब्लाकों में 92.200 गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस चूल्हा वितरित किया जा चुका है। सौभाग्य योजना के तहत निःशुल्क विद्युत कनेक्शन व प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत ग्रामीण इलाकों में आवास प्रदान किया गया है। युवाओं के रोजगार हेतु प्रधानमंत्री के महत्वाकांक्षी योजना कौसल विकास योजना का एक केन्द्र सनई चैराहे पर स्थापित कराया गया है।