सीवरेज के पानी से लायी बंजर भूमि में हरियाली ,रोज मिल रहा 20  हजार लीटर निशुल्क पानी 

खबरें अभी तक। कहते हैं कि यदि होंसलों की उड़ान  ऊँची हो और आदमी में कुछ कर  गुजरने का जज्बा हो तो कोई भी कार्य मुश्किल नहीं रहता। सामने आये अवसर को कैसे आशा में बदला जाये इसका एक उदाहरण मिलता है सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन  में बागवान राजीव बंसल का। जिनके पास नाहन  शहर में लगभग 15  बीघा भूमि बंजर पड़ी थी और उसका सही प्रयोग नहीं हो पा  रहा था। राजीव बंसल जोकि एक दुकानदार हैं मगर बागवानी उनका शौक  है।
उन्होंने कुछ करने की ठानी और पास से बह रहे सीवरेज नाले को बागवानी में प्रयोग करने का फैसला किया, उन्होंने नाले से मोटर से गंदा पानी उठाया और एक ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर उसे शुद्ध बना कर  अपनी भूमि में चंदन। अनार कैसे पौधे लगाए औए साथ ही एलोविरा की खेती शुरू कर  दी। और आज इसके बेहतर परिणाम सामने आ रहे हैं उनकी साडी भूमि इस पानी से सिंचित हो रही है और सभी पौधे हरियाली को बढ़ा रहे हैं। इस निशुकज पानी पर उनका 30  हजार खर्च आया और आज बढ़िया भूमि बन गयी है।
राजीव बंसल का कहना हैकि उनका सपना इलाके को चंदनमय  करना है और पानी की समस्या का इलाज हो जाने से अब उनका पौधे अच्छा फल देने लगे हैं। इससे जहाँ गंदगी दूर हुई है वहीं भूमि भी सिंचित हो पायी है।