गर्भवती महिलाओं को जयराम सरकार का 25 हजार का तोहफा

ख़बरें अभी तक। चंबा- हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने कामगार गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के लिए विशेष ध्यान रखा हैं. जय राम सरकार ने कामगार गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के दौरान 25 हजार रूपए देने का प्रावधान किया हैं. डिलीवरी चेक अप के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपनी अस्पताल की पर्ची, टेस्ट रिपोर्ट देनी होगी उसके बाद गर्भवती महिला को दस हजार रुपये तुरंत दे दिए जाएंगे. इसके बाद महिला को डिलीवरी के बाद 15 हजार रुपये तब दिया जाएगा जब बच्चे का बर्थ प्रमाण पत्र दिया जाएगा. अगर डिलीवरी घर पे हुई हैं तो पंचायत सेकेट्री द्वारा बच्चे का बर्थ प्रमाण पत्र जरूरी हैं.

सरकार द्वारा मातृत्व योजना के तहत उन महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा जो श्रम विभाग में पंजीकृत हो. इसमें पात्रता की शर्त यह हैं कि 90 दिन किसी भी सरकारी गैर सरकारी मनरेगा या किसी निजी ठेकेदार के पास काम किया हो उसका प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं, अभी तक चम्बा ज़िला में 295 कामगार महिलाएं पंजीकृत हुई है. जिन्हें सरकार द्वारा इस योजना का लाभ मिलेगा.

वहीं दूसरी और श्रम अधिकारी आरके शर्मा का कहना हैं की गर्भवती कामगार महिलाओं को लेकर सरकार ने यह योजना तैयार की हैं जिसमे गर्भवती महिला को 25 हजार रुपये दिए जाएंगे अस्पताल की पर्ची और बच्चे का बर्थ प्रमाण पत्र होने पर ये पैसा दिया जाएगा. अगर डिलीवरी घर पे हुई हैं तो संबंधित पंचायत सेकेट्री का प्रमाण पत्र चाहिए ताकि योजना के अनुसार गर्भवती महिला को लाभ मिल सके इसके लिए कामगार महिला का पंजीकृत होना बहुत जरूर हैं.