स्कूली बच्चों की पढ़ाई में विभाग के अधिकारी निरंतरता बनाए रखें-SDM

ख़बरें अभी तक। टोहाना- उपमंडल अधिकारी (नागरिक) सरजीत नैन की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को टोहाना तथा जाखल खंड के खंड शिक्षा अधिकारी व शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई. बैठक में जाखल खंड के खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण कुमार, एबीआरसी सुरेंद्र सिंह, टोहाना खंड के एबीआरसी मुकेश कुमार, वीरचंद, राजेंद्र सिंह व बीआरपी श्रीमती श्रीमती शोभा पाल ने भाग लिया.

बैठक को संबोधित करते हुए उप मंडल अधिकारी (नागरिक) सरजीत नैन ने कहा कि अध्यापक बच्चों को बेहतर पढ़ाई करने बारे प्रेरित करें. बच्चों के मां-बाप को समय-समय पर स्कूलों में बुलाकर उन्हें उनके बच्चों की पढ़ाई के बारे अवगत कराएं. मां बाप व अध्यापकों के आपस में तालमेल से बच्चों की पढ़ाई में बेहतर सुधार किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि आगामी गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की शिक्षा निरंतरता बनी रहे, ताकि बच्चे बच्चों की पढ़ाई छुट्टियों के कारण प्रभावित ना हो. उन्होंने कहा कि बच्चों की मासिक असेसमेंट के टेस्ट रिपोर्ट रखना सुनिश्चित हो.

उन्होंने अधिकारीयो व अध्यापकों को निर्देश दिए कि वे ओर बेहतर मेहनत करके शिक्षा में गुणात्मक सुधार करें. अच्छी मेहनत करने से परिणाम बेहतर अवश्य आएगा. उपमंडलाधिकारी ने खंड के शिक्षा अधिकारी जाखल से खंड के सभी के 30 प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों की ग्रेड लेवलिंग अनुसार की जाए, ताकि उन बच्चों को सक्षम बनाया जा सके. सक्षम क्लस्टर लेवल की मीटिंग निर्धारित समय पर सुनिश्चित हो. उन्होंने कहा कि क्लस्टर लेवल मीटिंग बच्चों की स्किल जांच करके शकील पासबुक बनाना सुनिश्चित करें.

उपमंडलाधिकारी (नागरिक) सरजीत नैन ने टोहाना खंड के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे खंड के सभी 68 प्राथमिक विद्यालयों में एलईपी कक्षा विषय वार सुचारु रुप से चलानी सुनिश्चित करें. उन्होंने लो मेरिट वाले स्कूलों में शिक्षा के बेहतर सुधार करने के निर्देश भी दिए. साथ ही उन्होंने प्राइवेट स्कूलों के निरीक्षण के भी निर्देश दिए. प्राइवेट स्कूलों में नोटिस बोर्ड लगवाने, किताबें व वर्दी विद्यालयों में बेचने बारे, कक्षाएं मान्यतानुसार लगाने बारे तथा विद्यालयों में कैंटीन चलाने वारे व गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के निरक्षण बारे में भी चर्चा की गई.