जियो फोन ने ग्लोबल फीचर फोन के बाजार में मारी बाजी

खबरें अभी तक। 2018 के पहले क्वार्टर में ग्लोबल फीचर फोन के बाजार में जियो फोन ने बाजी मार ली है। जियो फोन की बाजार में 15 फीसदी की हिस्सेदारी है और ये इस लिस्ट में टॉप पर है। जियो फोन के बाद इस लिस्ट में नोकिया एचएमडी, आईटेल, सैमसंग और टेक्नो का नाम आता है। काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में ये बात बताई गई है।

काउंटरप्वाइंट की नई रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में रिलायंस जियोफोन की मजबूत बिक्री और नोकिया एचएमडी की बाजार में वापसी से साल 2018 के पहले क्वार्टर में ग्लोबल फीचर फोन बाजार में 38 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। ग्लोबल फीचर फोन बाजार में नोकिया हिस्सेदारी 14 फीसदी है, जबकि आईटेल की 13 फीसदी, सैमसंग की 6 फीसदी और टेक्नो की छह फीसदी है।

मार्केट रिसर्च फर्म ने एक बयान में कहा, “अभी भी हर साल आधे अरब फीचर फोन्स बिकते हैं। जबकि दुनिया भर में सालाना 2 अरब फीचर फोन्स की जरूरत होती है। यह अभी भी बहुत बड़ा बाजार है, आज भी कई स्मार्टफोन्स की बजाए फीचर फोन्स पसंद करते हैं”।

साल 2018 में दुनिया भर में फीचर फोन की हुई बिक्री का करीब 43 फीसदी भारत में बिका है। इससे पहले साल 2017 की चौथी तिमाही में रिलायंज जियो देश का नंबर वन फीचर फोन बन चुका है। चौथी तिमाही में 27 फीसदी शेयर के साथ जियो फीचर फोन बेचने के मामले में पहले नबंर की कंपनी बनी थी।