फेसबुक ने यूजर्स से क्यों मागी न्यूड तस्वीरें ,जानिए रिवेंज पोर्न का पूरा सच

खबरें अभी तक। फेसबुक डेटा विवाद और यूरोपियन यूनियन के नए नियमों के बाद फेसबुक ने अपने प्राइवेसी पॉलिसी में काफी बदलाव किया है। जिससे वो अपने यूजर्स के डेटा और प्राइवेसी को लेकर अब उन्हें सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश कर रहा है। लेकिन अब फेसबुक अपनी सुरक्षा को लेकर और सख्त हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक अब लोगों से अपनी न्यूड तस्वीरों को अपलोड करने के लिए कह रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने ये कदम लोगों की न्यूड तस्वीर फेसबुक पर वायरल न हो इसलिए उठाया है। दरअसल कई बार यूजर के युवा दोस्त बदले की भावना से इंटिमेट मोमेंट की तस्वीरों को फेसबुक पर डाल देते हैं। इसे रोकने के लिए फेसबुक ने ब्रिटेन की एक यूजर को निर्वस्त्र तस्वीरें भेजने के लिए कहा है। कंपनी का कहना है कि वह यूजर द्वारा प्रोवाइड की गई फोटो के जरिए यह पुष्ट करेगी कि कोई व्यक्ति यूजर की न्यूड फोटो शेयर न करे। इस फीचर को कंपनी ने ‘रिवेंज पॉर्न’ का नाम दिया है। यूजर की इस तस्वीर को डिजिटल फिंगरप्रिंट के लिए असाइन किया जाएगा। जिसकी मदद से कंपनी यूजर की तस्वीर को स्कैन करेगी और ऐसी तस्वीर को फेसबुक पर शेयर होने से रोक सकेगी।

फेसबुक का मानना है कि ऐसा करने पर फेसबुक तुरंत उस यूजर को ब्लॉक करेगा और उसे ऐसा करने से रोका जाएगा। ऑस्ट्रेलिया में फेसबुक इस विकल्प को अपना चुका है। अब ब्रिटेन, अमेरिका के साथ-साथ कनाडा में आज़माने की कोशिश कर रहा है।

कंपनी का कहना है कि न्यूड फोटो को फेसबुक के कर्मचारी ही स्कैन करेंगे तो वहीं इसके लिए उन्हें स्पेशल तरीके की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जिससे लोगों की सुरक्षा को कोई नुकसान न पहुंचे। लेकिन यहां सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि कितने लोग फेसबुक के इस बात पर भरोसा करते हैं जिससे वो अपनी न्यूड तस्वीरें फेसबुक को दे दें। फेसबुक ने इस मामले में कहा है कि यदि कोई भी किसी व्यक्ति का न्यूड फोटो शेयर करता है तो फेसबुक उसे तुरंत ब्लॉक कर देगा। लेकिन अब देखना होगा की यूजर्स फेसबुक की इस प्राइवेसी पॉलिसी पर कितना भरोसा करते हैं।