डीसी व एसपी ने सुनी खुले दरबार में लगभग 200 शिकायतें

ख़बरें अभी तक। फतेहाबाद- आयोजित खुले दरबारों व रात्रि ठहराव से जनता तथा प्रशासन के बीच की दूरी कम होती है वहीं जन समस्याओं का निवारण होता है, जिससे ग्रामीणों के धन व समय की बचत होती है और कम्यूनिकेशन गेप भी नहीं रहता. यह बात रतिया उपमंडल के गांव बादलगढ़ में ग्रामीणों से रूबरू होते हुए उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने कही, उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशों की पालना में घर द्वार पर ही जनता की समस्याओं को निपटाने के लिए जिला स्तर व उपमंडल स्तर पर खुले दरबारों का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इससे जनता को अपनी समस्याओं के निपटान हेतु सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते और प्रशासन व आम जनता के बीच की दूरी भी कम होती है.

वीरवार रात्री को बादलगढ़ गांव में उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह व पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण की अध्यक्षता में खुला दरबार व रात्रि ठहराव किया गया. उन्होंने बादलगढ़वासियों से कहा कि लिंगानुपात में सुधार करना है, बेटियों को बचाना तथा उन्हें पढ़ाना है, लडक़ा-लडक़ी में कोई अंतर न समझे, कन्या भ्रूण हत्या करना व करवाना सामाजिक बुराई के साथ-साथ जघन्य अपराध भी है. समय रहते इस बुराई को नहीं रोका गया तो भविष्य में पछताना पड़ेगा. भ्रूण हत्या के रोकथाम के लिए सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए है व सूचना देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपये तक का ईनाम भी दिया जाता है तथा उसकी पहचान को भी गोपनीय रखा जाता है.

इस मौके पर डीसी व एसपी ने अपने व्यक्तिगत मोबाइल नंबर भी 7837630654, 8814011700 ग्रामीणों को नोट करवाए. इन नंबरों पर कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम बारे ही फोन कर सूचना दे सकते है. इसके अलावा कोई जटिल समस्या हो जो समाज व देशहित की भी सूचना दे सकते है. उपायुक्त ने कहा कि बच्चे शिक्षित होंगे तो देश भी आगे बढ़ेगा,  इसलिए अभिभावक बच्चों को अवश्य पढ़ाए व उन्हें अच्छे संस्कार भी दें. स्वयं भी स्वस्थ रहें व बच्चों को भी स्वस्थ रखें. अभिभाव-अध्यापकों के साथ होने वाली बैठकों में बढ़चढ़ कर भाग लें. उन्होंने कहा कि न पढ़ाने वाले व लापरवाही करने वाले अध्यापकों पर निगरानी रखें और प्रशासन को भी अवगत करवाएं.

उन्होंने ग्रामीणों से यह भी आह्वान किया कि वे आधुनिक एवं तकनीकी वाली खेती व पशुपालन धंधे को अपनाए. खुले दरबार में देर रात्रि तक 200 से अधिक शिकायतों की सुनवाई की गई. अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया गया. उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह ने अधिकारियों को जनता की समस्याओं को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि किसी शिकायत के निपटारे में दिक्कत हो या आपके अधिकार क्षेत्र में नहीं है तो इसके बारे में जिला प्रशासन व सरकार को अवगत करवाएं. उन्होंने कहा कि आम व्यक्ति की समस्या को ध्यानपूर्वक सुनकर उसके समाधान के लिए अथक प्रयास करे. उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे आपस में प्यार-प्रेम, भाईचारा को बरकरार रखें और मिलजुल कर गांव के चहुंमुखी विकास के लिए कार्य करे और सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे.