महेंद्रगढ़ में ज़िला प्रशासन का जनपरिवेदना शिविर व रात्रि ठहराव कार्यक्रम

ख़बरें अभी तक। महेंद्रगढ़ खंड के गांव देवास जो कि हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा का ससुराल है वहां के राजकीय हाई स्कूल में ज़िला प्रशासन का जनपरिवेदना शिविर व रात्रि ठहराव कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें जिला उपायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल व पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल सहित पूरा ज़िला प्रशासन रात्रि से आज तक इसी गांव में रहा. सभी विभागों के अधिकारियों ने अपने अपने विभाग की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जनता को दी और उनके फायदे व उनको प्राप्त करने तथा उनके आवेदन करने के बारे में सभी जानकारियां दी.

इस शिविर में उपायुक्त डॉ.गरिमा मित्तल ने लोगों की 65 शिकायतों की समस्याएं सुनी व जो भी समस्या जिस विभाग से सम्बधित थी उन्हें उस विभाग के अधिकारी द्वारा समस्या का मौके पर समाधान करने के निर्देश दिए. उसके बात उपयुक्त ने अपने अधिकारियों के साथ रात को 11 से 12 बजे तक गांव की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और उसमें बहुत सी समस्याओं के बारे में जानकारी ली और फिर वहीं शिविर में रात्रि ठहराव किया.

फिर उन्होंने सुबह उठकर भी पूरे प्रशासन के साथ गांव के सभी स्थानों का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने पिने के पानी की समस्याओं के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के जल घर का निरीक्षण किया और उसमें जो भी कमी मिली उसको तुरंत प्रभाव से ठीक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए. वहीं उन्होंने एक अपाहिज महिला की शिकायत सुनते हुए उनको तुरंत सुबह से ट्रॉयसाईकल देने को कहा जिसे सुबह साईकल दे दी गई, इसी तरह बहुत सी शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया. उपायुक्त ने कहा कि यह आम जनता और प्रशासन के बीच सामजस्य स्थापित करने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही एक अच्छी योजना है जिससे लोगों को भी फायदा होता है. इस तरह से हम पंचायत व जनता के बीच में रहकर उनकी सभी बातों को सुनकर उनकी सभी समस्याओं को निपटाने की कोशिश की जाती है.

ज़िला पुलिस अधीक्षक कमलदीप गोयल ने बताया कि इस तरह के शिविर से आम जन को बहुत फायदा होता है जिससे वो अपनी समस्याओं को ठीक ढंग से रखकर उनका समाधान करवा पाते है. इस शिविर से हमारे पुलिस विभाग की दो शिकायतें आयी है जिसपर मैने तुरंत अपने अधिकारियों को उनके समाधान का आश्वाशन दिया है. इस तरह के शिविर से हमे भी बहुत सी चीज़ों को अनुभव के आधार पर सीखने को मिलता है. मैं अपने अधिकारियों को भी कहता हूं कि वे हमेशा जनता के बीच रहे औऱ उनकी सुने जिससे आमजन का अधिकारियों के प्रति अच्छा विश्वास बन सके कि यहां आने पर उनका समाधान होता है.

ग्रामीण रामनिवास पटोदा ने बताया कि आज हमारे गांव में जो ज़िला उपायुक्त ने अपने ज़िला प्रशासन के साथ रात्रि ठहराव किया और जन समस्याओं को सुना लेकिन हमने जो पिने के पानी के बारे में उनको जलघर में हो रही बहुत सी अनियमितता के बारे में बताया जिसपर पर उन्होंने कोई सख्त कदम नहीं उठाया और केवल अपने अधिकारियों को ठीक से करने को कहा जिसके बारे में इन्ही अधिकारियों को हम अनेकों बार कह चुके है लेकिन आजतक इनका कोई समाधान नहीं हुआ. यंहा बहुत से पीने के पानी के टैंक के ढक्कन खुले पड़े है अगर इसमे कोई जानवर गिर जाए तो पानी मे जहर फैल सकता है जिससे कोई भी घटना घटित हो सकती है.

गांव देवास की सरपंच रीना ने बताया कि हमारे गांव में जो यह कार्यक्रम हुआ है उससे हमारे लोगों का जिला प्रशासन के प्रति सम्मान बढ़ा है. मैंने अपने गांव की कई समस्याओं से उपायुक्त को अवगत करवाया है जिसका जल्द ही समाधान का आश्वासन दिया है और हमें उमीद है कि समाधान होगा.