निपाह वायरस को लेकर हिमाचल में अलर्ट जारी

खबरें अभी तक। निपाह वायरस से हो रही मौतों के  बाद हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने  प्रदेश भर  में अलर्ट जारी कर दिया है। सरकार ने सभी विभागों को सतर्क रहने को कहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने सभी जिलों के सीएमओं को नजर बनाये रखने  के निर्देश दिए है।  हालांकि हिमाचल में अभी तक इस वायरस का कोई मामला अभी तक सामने नही आया है लेकिन प्रदेश में आ रहे पर्यटकों की वजह से यहां भी वायरस के पहुंचने की आशंका बढ़ गई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर सतर्क हो गया है। 
 
बाहरी रजयो से आ रहे पर्यटकों के लिए टास्क फोर्स भी गठित की है। वहीं नाहन में मिले  मरे हुए चमगादडों की रिपोर्ट भी सरकार ने तलब की है
स्वस्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि दक्षिण भारत में निपाह वायरस के मामले सामने आने के बाद से हिमाचल में भी  अलर्ट जारी कर दिया है। भारत सरकार की तरफ से भी इसको लेकर गाइडलाइन जारी की गई है और स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर सतर्क है। खास कर टूरिस्टों पर नजर रखी जा रही है।
निपाह वायरस जानवरों और इंसानों में गंभीर बीमारी को जन्म देता है। इसके संक्रमण से सांस लेने से जुड़ी गंभीर बीमारी हो सकती है या फिर जानलेवा इंसेफ्लाइटिस भी अपनी चपेट में ले सकता है, जिसमें दिमाग को नुकसान होता है। इससे मरीज कोमा में भी जा सकता है। इस बीमारी को दूर करने के लिए अभी तक कोई इंजेक्शन नहीं है। इसकी चपेट में आने के बाद यह वायरस तीन से 14 दिन तक तेज बुखार और सिरदर्द की वजह बन सकता है। उस वक्त इस वायरस का वाहक चमगादड़ था। इसे फ्रूट बैट कहा जाता है।