PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी की 171 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त

खबरें अभी तक। ईडी  ने पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाले के मुख्य आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 171 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली है। जब्त की गई संपत्तियों में मुंबई और सूरत में चार कॉमर्शियल बिल्डिंग और 11 कार शामिल हैं। ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान नीरव मोदी की संपत्तियों और बैंक खातों का पता चला है। धनशोधन रोकथाम अधिनियम की धाराओं के तहत यह कार्रवाई की गई है और चल-अचल संपत्ति के रूप में 171.26 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई है।

नीरव मोदी के 106 बैंक खाते और 15 डीमैट खाते भी सील कर दिए गए हैं। मुंबई और सूरत में जब्त की गई अचल संपत्तियों की कीमत 72.87 करोड़ रुपये है, जबकि सील किए गए नीरव मोदी के डीमैट खातों में 35.86 करोड़ रुपये का बैलेंस है। सील किए गए नीरव मोदी के 106 बैंक खातों में 55.12 करोड़ रुपये का बैलेंस मिला। अभी तक ईडी ने इस मामले में देश भर में 251 संपत्तियों पर छापे मारे हैं और हीरा, सोना, कीमती धातुएं और मोती जब्त किए हैं। ईडी ने अब तक नीरव मोदी समूह और मेहुल चोकसी समूह की 7,638 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं।

ईडी ने तीन दिन पहले बार-बार समन जारी करने के बावजूद नीरव मोदी के कोर्ट के सामने हाजिर न होने के बाद नीरव मोदी के पूरे परिवार को समन जारी किया था। ईडी ने नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, भाई निशाल मोदी, बहन पूर्वी मेहता और उसके पति मयंक मेहता एवं नीरव मोदी की अमेरिकी कंपनी फायरस्टार डायमंड के डायरेक्टर मिहिर भंसाली के खिलाफ समन जारी किए थे।

सीबीआई ने 14 मई को मुंबई के सीबीआई कोर्ट में पहली चार्जशीट दाखिल की थी। सीबीआई द्वारा दाखिल चार्जशीट में 13,000 करोड़ रुपये के इस घोटाले में मुख्य आरोपी नीरव मोदी के अलावा 24 लोगों को आरोपी बनाया गया, जिसमें इलाहाबाद बैंक की CEO उषा अनंतसुब्रमण्यम का नाम भी शामिल था। सीबीआई की इस पहली चार्जशीट में उषा सुब्रमण्यम के अलावा PNB के तीन अन्य शीर्ष अधिकारी- ब्रह्माजी राव, संजीव शरन और नेहल अहद के नाम भी शामिल थे।

उषा अनंतसुब्रमण्यम घोटाले के समय पीएनबी की MD थीं और वर्तमान में वह इलाहाबाद बैंक की सीईओ हैं। सीबीआई ने उषा से 27 फरवरी को पूछताछ की थी। उषा PNB में 2015 से 2017 के बीच रहीं। उषा के अलावा सीबीआई की चार्जशीट में जो तीन और नए नाम हैं, वे इस समय PNB में अधिकारी हैं।

CBI के बाद ED भी जल्द ही इस मामले में अपनी पहली चार्जशीट दायर कर सकती है और पूरी संभावना है कि ईडी की चार्जशीट में नीरव मोदी की बहन पूर्वी मेहता को भी आरोपित बनाया जाए। वहीं नीरव मोदी के चाचा मेहुल चोकसी के खिलाफ जून के आखिर तक इस मामले में दूसरी चार्जशीट दाखिल हो सकती है। 13 हजार करोड़ रुपये के इस घोटाले में ईडी द्वारा दायर की जाने वाली पहली चार्जशीट में जांच का ब्यौरा और नीरव मोदी सहित अन्य आरोपियों के खिलाफ तथ्यगत सबूत रखे जाएंगे। नीरव मोदी पर मनी लांड्रिंग और बैंकों का ऋण हड़पने का आरोप है।