प्रधानमंत्री के जम्मू दौरे पर हाई अलर्ट, एशिया की सबसे लंबी टू-लेन जोजिला सुरंग का करेंगे शिलान्यास

ख़बरें अभी तक। जम्मू-कश्मीर- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर है. प्रधानमंत्री मोदी राज्य के तीनों क्षेंत्रों जम्मू, कशमीर और लद्दाख का दौरा भी करेंगे. लेह से मोदी दौरे की शुरुआत करेंगे और श्रीनगर से होते हुए जम्मू में यह दौरा संपन्न होगा. उसके बाद प्रधानमंत्री जम्मू विवि के जनरल जोरावरसिंह ऑडिटोरियम जाएंगे. वहां पर प्रधानमंत्री श्री माता वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर बने ताराकोट मार्ग का उद्घाटन करेंगे. दौरे में सबसे अहम विकास प्रोजेक्ट जोजिला टनल होगा, जिसका शिलान्यास मोदी द्वारा किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को लेकर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. श्रीनगर और जम्मू में सभी प्रवेश और निकास बिंदु पुलिस द्वारा सील कर दिए गए हैं और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) वाहनों को पूरी तरह से जांच करने के बाद ही शहरों में प्रवेश करने की इजाजत दे रहा है.

वहीं स्कास्ट में होने वाले दीक्षांत समारोह में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आएंगे. इसके बाद वह मीरां साहिब स्थित शुरू होने हुए रिंग रोड के काम का शिलान्यास करेंगे. ऐसे में स्कास्ट में अभी से जांच करने की मशीनें तैनात की गई है. स्कास्ट में बम निरोधक दस्तों की मदद से समारोह स्थल की जांच की जा रही है. जिस जगह कार्यक्रम होना है, उसे सील कर दिया गया है. बाबा जित्तो ऑडिटोरियम और जनरल जोरावरसिंह ऑडिटोरियम को एसपीजी पहले ही अपने नियत्रंण में ले चुकी है. लेह के डिप्टी कमिश्नर ने प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों का जायजा लिया है. बैठक में सुरक्षा, वीवीआइपी की पार्किंग, ट्रांसपोर्ट व अन्य तैयारियां पर विचार विमर्श किया गया.

प्रधानमंत्री का जम्मू में दो जगहों पर कार्यक्रम है. वह शेर-ए-कश्मीर कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय के छठे दीक्षांत समारोह में भाग लेंगे. सुरक्षा कर्मियों को विशेष पहचान पत्र जारी किए गए हैं. वहीं शहर में भी कई जगहों पर अतिरिक्त नाके लगा दिए गए है.शहर के मंदिरों के बाहर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है. नगरोटा में नाकों पर सीआरपीएफ को तैनात किया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज श्रीनगर को लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाली एशिया की सबसे लंबी टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास करेंगे. 14.2 किमी लंबी इस सुरंग  के निर्माण पर करीब नौ हजार करोड़ की लागत आएगी.  इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और जोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा. वहीं जम्मू में बढ़ते ट्रेफिक को देखते हुए पीएम जम्मू में रुंग रोड की आधारशिला रखेंगे. इसके तहत 58.25 किमी लंबी रिंग रोड बनाई जाएगी. फोर लेन की इस रिंग रोड की लागत 2,023 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह पश्चिमी जम्मू के जागती को राया मोड़ से जोड़ेगी. जानकारी के मुताबिक इस रिंग रोड में आठ बड़े ब्रिज, 6 फ्लाइओवर, 2 टनल व 4 डक्ट का निर्माण किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नई दिल्ली लौटने से पहले रविवार को जम्मू में शेर-ए-कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एसकेयूएएसटी) के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान जम्मू में आतंकी हमलों का खतरा है. दरअसल दो दिन पहले ही जम्मू सीमा से पांच आतंकियों का दस्ता घुसने में कामयाब रहा था. इसकी पुष्टि आप बीएसएफ के डीजीपी ने की थी. इस कारण से सारे राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है.