उबड़-खाबड़ फर्श पर गर्भवती महिला प्रसव

ख़बरें अभी तक। कैथल में स्थित जनकपुरी कॉलोनी में एक दाई ने घर में ही उबड़-खाबड़ फर्श पर एक गर्भवती महिला के प्रसव करने की तैयारी की थी, तभी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापा मार कर दाई महिला को धर दबोचा. बाद में गर्भवती महिला को अस्पताल पहुंचा कर उसका प्रसव करवाया गया. वहीं आरोपी महिला को काबू कर पुलिस के हवाले कर दिया और इंडियन मेडिकल कॉन्सिल एक्ट के तहत व धोखा घड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है.

डॉ संदीप कुमार ने बताया कि विभाग को सूचना मिली थी कि जनकपुरी कॉलोनी कैथल स्थित घर में एक गर्भवती महिला की अवैध तरीके से प्रसव करने की तैयारी है सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम का गठन किया गया और टीम ने मौके पर पहुंच कर छापा मारा तो वहां कमरे के अन्दर का दृश्य देख कर सभी तीन सदस्य हैरान हो गए. जहां उबड़-खाबड़ फर्श पर एक गर्भवती महिला को नीचे लेटाया हुआ था. दाई महिला उसका प्रसव करने की तैयारी में थी. उन्होंने बताया कि वहां पर काफी अस्वच्छता थी.  जिस कारण इंफेक्शन भी हो सकता था. साथ ही दाई ने महिला ऑक्सीटोसिन का इंजेक्शन पहले ही दिया हुआ था. जबकि यह इंजेक्शन प्रसव के बाद दिया जाता है.

बताया जाता है कि दाई महिला के पास कोई डीग्री भी नहीं है. जबकि एमबीबीएस या इससे अधिक डिग्री धारक डॉक्टर ही डिलीवरी करवा सकते है. इसके बाद तुरंत एम्बुलेंस बुलाकर महिला को अस्पताल पहुंचाया गया और उसका प्रसव करवाया गया. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मौके पर ही महिला को पुलिस के हवाले किया और मौजूदा सारे समान को कब्जे में ले लिया गया है. वहीं थाना सिविल लाइन प्रभारी ने बताया कि पुलिस ने महिला के खिलाफ इंडियन मेडिकल कॉन्सिल एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है.