पंचायत का लिखित फरमान, प्रेम विवाह किया तो होगा सामाजिक बहिष्कार

ख़बरें अभी तक- लुधियाना- दोराहा क्षेत्र के चणकोईयां खुर्द की पंचायत और गुरद्वारा कमेटी ने गांव में प्रेम विवाह पर रोक लगा दी है। पंचायत ने कहा कि गांव के किसी युवक-युवती ने लव मैरिज की तो उनका सामाजिक बहिष्काार होगा और गांव का कोई भी व्यक्ति उनसे किसी तरह का संबंध नहीं रखेगा और न ही उसे गांव में कोई सार्वजनिक सुविधा और जगह का इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। पंचायत ने इस बारे में लिखित फरमान जारी किया है। पंचायत ने कहा है कि हम कानून के खिलाफ नहीं हैं और न ही उसे अपने हाथ में नहीं ले रहे, लेकिन हम गांव में शांति चाहते हैं इसलिए यह सब करना जरुरी है।

पंचायत ने पूरे गांव के लोगों की रविवार को बैठक बुलाकर सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है कि गांव का कोई भी युवक या युवती अगर लव मैरिज करता है तो उसका सामाजिक बहिष्कार होगा। इतना ही नहीं अगर कोई भी प्रेम विवाह करने वालों के साथ रिश्ता रखेगा तो उसका भी बायकाट कर दिया जाएगा। इस बैठक में पंचायत सदस्य, गुरुद्वारा साहिब की कमेटी, गांव के सभी क्लबों के सदस्य और गांव के प्रमुख लोग शामिल हुए।

पंचायत के एक पदाधिकारी ने कहा कि यहि कदम हमने एक परिवार की शिकायत के बाद उठाया है। यह कदम उठाना जरूरी था। गांव के एक परिवार की लड़की ने भागकर एक युवक से शादी कर ली। इस पर परिवार के सदस्योंा का कहना था कि लड़की के दादा ने धमकी दी है कि यदि उसे यहां रहने की इजाजत दी गई तो वह अपनी जान दे देंगे। इस मामले के बाद इसकी गंभीरता को समझा गया और पंचायत का बुलवाया गया और इस बारे में फैसला किया गया। पंचायत द्वारा जारी इस लिखित फरमान में कहा गया है कि गांव का कोई भी दुकानदार लव मैरिज करने वालों को कोई सामान अपनी दुकान से नहीं देगा। उन्हें गुरुद्वारा साहिब व पंचायत की तरफ से कोई सहूलियत भी नहीं दी जाएगी। गांव की सांझी जगह को इस्तेमाल करने का अधिकार भी उन्हें नहीं होगा।

गांव के कार्यकारी सरपंच हाकम सिंह ने कहा कि लव मैरिज से गांव का माहौल खराब होता है। पिछले दिनों एक युवक पड़ोस की युवती को लेकर भाग गया था। उसके बाद युवती का भाई किसी अन्य गांव की नाबालिग लड़की को लेकर भाग गया। इस तरह की घटनाओं से जहां गांव की बदनामी तो होती ही है, वहीं परिवारों में रिश्ते खराब होते हैं। गांव एक परिवार की तरह है। उन्होंने कहा कि गांव में कईं लव मैरिज हुई हैं। अगर युवक-युवती एक दूसरे को पसंद करते हैं तो परिवार वाले आपस में बैठकर रिश्ता जोड़ सकते हैं, लेकिन घरवालों की मर्जी के बिना की शादी मंजूर नहीं होगी।