आगजनी की घटनाओं की रिपोर्टिंग को डॉयल 100 के साथ जोड़ने की तैयारी

खबरें अभी तक। हरियाणा में औद्योगिकी इकाइयों एवं रिहायशी क्षेत्र में बनी बहुमंजिला इमारत एवं संस्थानों को हर पांच साल में अग्निशमन अनापत्ति प्रमाण पत्र दिया जा रहा है, जबकि कमर्शियल काम्प्लेक्स के लिए यह समय अवधि तीन साल की निर्धारित की गई है। इससे आवेदकों को हर साल पालिका के चक्कर काटने से राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आगजनी की घटनाओं की रिपोर्टिंग को आपातकाल नम्बर 100 नम्बर से जोड़ा जाएगा, ताकि आकस्मिक परिस्तिथियों को बेहतर तरीके से निपटा जा सके। इसके लिए विभाग द्वारा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने अग्निशमन निदेशालय की व्यवस्थाओं को बेहतर करने के संबंध में बुधवार को चंडीगढ़ में आला अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। उन्होंने अग्निशमन सुविधाओं की समीक्षा करते हुए हरियाणा में आगजनी की घटनाओं पर तत्काल काबू पाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। इसमें जहां फायर स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जायेगी वहीं आवश्यक उपकरण भी खरीदे जायेंगे। उन्होंने प्रदेश में उद्योग एवं अन्य उद्यम स्थापित करने एवं रिन्युवल के समय दिए जाने वाला अनापत्ति प्रमाण पत्र को समयबद्घ अॉनलाईन करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने अधिकारियों को सभी फायर स्टेशनों की समय-समय पर जांच करने एवं सभी फायर स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को राष्ट्रीय मापदंड के अनुसार प्रदेश में फायर स्टेशन बनाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि फायर स्टेशनों की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ आवश्यक उपकरण एवं कर्मचारियों के रहने के लिए घर बनाये जायेंगे। उन्होंने बताया की प्रदेश में आगजनी से संबधित घटनाओं की रिर्पोटिंग के लिए लिए पुलिस विभाग के डॉयल 100 के साथ जोडऩे की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा, सभी फायर की गाडिय़ों में वायरलैस कम्युनिकेशन सिस्टम पर भी काम किया जा रहा है।