स्कूल फॉम के ज़रिए अभिभावकों के गंदे कामों को जानना चाहती है खट्टर सरकार

खबरें अभी तक। हरियाणा सरकार एक बार फिर से सुर्खियों में हैं, जब एक प्राईवेट स्कूल के एडमिशन फोर्म में अजीबोगरीब सवाल पूछे गए., जिससे हर कोई हैरान है. इस फॉर्म में छात्रों से उनके परिवार, जाति, धर्म, आधार कार्ड, बैंक एकाउंट से जुड़ी जानकारी मांगी गई है. साथ ही फॉर्म में सवाल पूछा गया है कि क्या उनके मां-बाप कोई ‘अस्वच्छ या गलत’ काम तो नहीं करते हैं?
बता दें कि प्रदेश के प्राइवेट स्कूलों ने बच्चों को लगभग 100 सवालों वाला एक फॉर्म दिया है, जिसमें बच्चों से उनकी निजी जानकारी ली गई. साथ ही कई ऐसे सवाल भी पूछे गए, जो कि सामान्य तौर पर स्कूल फॉर्म में नहीं पूछे जाते हैं. खास बात ये है कि यह सवाल शिक्षा विभाग की ओर से जारी किया गया है और स्कूलों के लिए आवश्यक है.

इस मामले में प्राइवेट स्कूल भी इससे बच रहे हैं और उनका कहना है कि यह स्कूल की तरफ से नहीं बल्कि सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार गुरूग्राम के डीपीएस स्कूल की प्रिंसिपल का कहना है कि सरकार ने हमें परिवार वालों से ये फॉर्म भरवाने के लिए कहा है. कई अभिवावकों ने आय, बैंक अकाउंट जैसी जानकारी देने से मना कर दिया है. उन्होंने ये बताया कि स्कूल इस तरह की जानकारी नहीं लेती है और अगर किसी को कोई दिक्कत है तो उसे सरकार से बात करनी होगी.

वहीं कांग्रेस ने इस फॉर्म को लेकर मनोहर लाल खट्टर सरकार पर निशाना साधा है. पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा है कि ‘खट्टर सरकार ने फिर वही किया. छात्रों को ‘अछूत’ और उनके माता-पिता के पेशे को ‘अस्वच्छ’ ठहराया.’ उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने 100 बिंदुओं वाला फॉर्म जारी किया है. वास्तव में यह छात्रों और उनके माता-पिता पर निगरानी रखने जैसा है. जिस तरह से उनकी व्यक्तिगत सूचना मांगी जा रही है वो आपत्तिजनक है. माता-पिता के पेशे को अस्वच्छ कहना बहुत ही गलत है. निगरानी करना बीजेपी के डीएनए में शामिल है.