अब स्टील फाइटर प्लेन भी बनाएगा भारत, रडार की रेंज से बचने में रहेगा सक्षम

खबरें अभी तक। भारत हमेशा तकनीकी क्षेत्र में कुछ नया करने की कोशिश करता रहता है और उसमें लगभग सफल बी रहता है. भारत मध्यम क्षमताओं वाला अत्याधुनिक स्टील्थ फाइटर प्लेन बनाने पर विचार कर रहा है। इस विमान का नाम एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) होगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से यह लिखित जानकारी लोकसभा में दी गई है.

भारतीय वायुसेना ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) को अपनी जरूरत के मुताबिक लड़ाकू विमान के बारे में बताया गया है. डीआरडीओ अब उसी क्षेत्र में कार्य करने में लगा है और जरूरतों को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. यह विमान रडार की पकड़ में आने से बचने में सक्षम होगा. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने देश का पहला लड़ाकू विमान तेजस तैयार किया है, जो वायुसेना में शामिल किया जा चुका है. यह लाइट कॉम्बैट फाइटर एयरक्राफ्ट है.

एक अन्य सवाल के जवाब में रक्षा मंत्री ने बताया कि बरेली के वायुसेना अड्डे के पास स्थित फोटोस्टेट की दुकान से सैन्य क्षेत्र का एक नक्शा मिलने के मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जांच चल रही है. दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी.