पेपर लीक मामला: CBSC के 10 वीं के छात्रों की नहीं होगी गणित की परीक्षा

खबरें अभी तक। CBSC  के पेपर लीक मामले के बाद से लगातार छात्रों की दोबारा परीक्षा को लेकर उठापटक मची हुई है जिसके बाद छात्रों को एक राहत देने वाली खबर आई. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं बोर्ड के छात्रों के लिए राहत की खबर है. बोर्ड ने 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा वापस नहीं करवाने का फैसला किया है. परीक्षा देश के किसी भी हिस्से में आयोजित नहीं की जाएगी. हालांकि पहले बताया जा रहा है कि परीक्षा दिल्ली और हरियाणा के आस-पास के क्षेत्र में करवाई जा सकती है.

पेपर लीक मामले के बाद से  बोर्ड ने पहले 12वीं इकोनॉमिक्स की दोबारा परीक्षा का तारीख जारी कर दी थी और रि-एग्जाम 25 अप्रैल को आयोजित किया जाएगा. 12वीं बोर्ड की परीक्षा की तारीख का ऐलान करते वक्त कहा गया था कि बोर्ड इस पर जल्द फैसला लेगा और बोर्ड वापस परीक्षा नहीं करवाने पर भी चर्चा कर रहा है. उस दौरान अधिकारियों ने कहा था कि पेपर लीक के मामले दिल्ली और आस-पास के राज्यों के अलावा कहीं से नहीं आए थे, इसलिए देश के अन्य राज्यों में परीक्षा करवाने की जरूरत नहीं है.

इससे पहले सोशल मीडिया पर एक पत्र वायरल हो रहा था, जिसमें बताया जा रहा था कि परीक्षा 30 अप्रैल को परीक्षा का आयोजन होना है. हालांकि इसके बाद बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए साफ कर दिया था कि वह एक फेक लेटर है और कोई फैसला नहीं लिया गया है.

बोर्ड पेपर लीक मामले में क्राइम ब्रांच लगातार जांच कर रही है. टीम ने सीबीएसई दफ्तर में भी जांच की है और सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ की है. वहीं क्राइम बांच की ओर से कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है. इसमें दिल्ली स्कूल के सीबीएसई अधिकारिक प्रभारी के.एस राणा को भी सस्पेंड किया गया है.

इस बार बोर्ड की अधिकतर परीक्षाओं को लेकर दावा किया गया है कि पेपर पहले ही वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था. सबसे पहले अकाउंट्स के पेपर को लेकर खबर आई थीं कि यह पेपर लीक हो गई है और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसमें जांच के आदेश दिए. हालांकि सीबीएसई ने इससे इंकार किया. उसके बाद कई पेपर्स को लेकर बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया है कि पेपर लीक नहीं हुआ है. इकोनॉमिक्स के पेपर के लिए भी सीबीएसई ने पेपर लीक होने से मना कर दिया था.