दलितों के भारत बंद पर राहुल का ट्वीट

 खबरें अभी तक। SC-ST एक्ट में हुए बदलाव को लेकर सोमवार को भारत बंद का असर यूपी के कई जिलों में देखने को मिला। जानकारी के अनुसार मेरठ, गोरखपुर, सहारनपुर, हापुड़ और आगरा समेत कई जिलों में प्रदर्शनकारियों ने जमकर उत्पात मचाया। आगरा में दलित संगठनों का उग्र प्रदर्शन अभी भी जारी है, प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह जमकर तोड़फोड़ और पथराव किया।

जानकारी के अनुसार दलितों के भारत बंद पर राहुल ने ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि दलितों को भारतीय समाज के सबसे निचले पायदान पर रखना RSS/BJP के DNA में है। जो इस सोच को चुनौती देता है उसे वे हिंसा से दबाते हैं।हजारों दलित भाई-बहन आज सड़कों पर उतरकर मोदी सरकार से अपने अधिकारों की रक्षा की माँग कर रहे हैं। हम उनको सलाम करते हैं।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को महाराष्ट्र के एक मामले को लेकर एससी एसटी एक्ट में नई गाइडलाइन जारी की थी। जिसके तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति अधिनियम-1989 के दुरुपयोग पर बंदिश लगाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया था। इसमें कहा गया था कि एससी एसटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी नहीं होगी। पहले आरोपों की जांच डीएसपी स्तर का अधिकारी करेगा, यदि आरोप सही पाए जाते हैं तभी आगे की कार्रवाई होगी।