US में रहने वालों प्रवासियों के लिए बढ़ी मुश्किलें, ट्रंप ने कहा-इस मुद्दे पर अब नहीं होगी बातचीत

खबरें अभी तक। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को घोषणा की है कि ‘ड्रीमर’ प्रवासियों की मदद के लिए अब कोई बातचीत नहीं होगी। उन्होंने मैक्सिको को धमकी दी कि अगर उसने लोगों को अमेरिका में घुसने से नहीं रोका तो अमेरिका उसके साथ स्वतंत्र व्यापार समझौता खत्म कर लेगा।

ट्रंप ने अपने समर्थकों को ईस्टर की शुभकामनाएं देने से पहले ट्वीट किया, ‘डीएसीए या ड्रीमर (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल) डील पर अब और नहीं।’ बाद में चर्च जाने से पहले पत्रकारों से बातचीत में भी ट्रंप ने कहा कि मैक्सिको को सीमाओं पर अमेरिका की मदद करनी ही होगी। बहुत से लोग अमेरिका में आ रहे हैं क्योंकि वे डीएसीए का फायदा लेना चाहते हैं।

मालूम हो कि पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डीएसीए कार्यक्रम शुरू किया था ताकि बच्चों की उम्र में अमेरिका लाए गए और अवैध रूप से रह रहे हजारों प्रवासियों को निर्वासन से सुरक्षा प्रदान की जा सके। ट्रंप ने पिछले साल यह कार्यक्रम खत्म कर दिया था।

क्या है ड्रीमर पॉलिसी?

साल 2012 में ड्रीमर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में शुरू किया एक सरकारी कार्यक्रम था।इसके तहत गैरकानूनी ढंग से अमेरिका पहुंचे बच्चों को अस्थायी रूप से रहने, पढ़ने और काम करने का अधिकार दिया गया। यह नीति आप्रवासियों की कानूनी स्थिति में कोई बदलाव नहीं करती है लेकिन उन्हें निर्वासन से जरूर बचाती है। ड्रीमर इसके तहत आवेदन देते हैं उनके आपराधिक रिकॉर्ड और दूसरी बातों का वेरिफिकेशन किया जाता है। इसमें पास हो जाते हैं, उन्हें ड्राइविंग लाइसेंस, कॉलेज में दाखिला, वर्क परमिट की अनुमति मिल जाती है। वहीं, जो पास नहीं हो पाते उन्हें वापस भेज दिया जाता है।