इस भारतीय क्रिकेटर ने की बड़ी गलती, अब लगा लाइफटाइम बैन

खबरें अभी तक। इन दिनों ‘जैंटलमैन’ गेम कहे जाने वाले क्रिकेट में सस्पेंड और बैन दो शब्द खासे लोकप्रिय हो रहे हैं. पिछले कुछ वक्त में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें क्रिकेटरों को सजा दी गई है. जिंब्बावे, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका तीनों देशों खिलाड़ियों के अपराधों और मैदान पर अभद्र व्यवहार के चलते सजाएं दी गई हैं. ताजा मामला ऑस्ट्रेलियाई ऑस्ट्रेलियाई के दक्षिण अफ्रीका में बॉल टैम्परिंग का है, जिसके बाद स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर एक साल का बैन लगा दिया गया है. सख्त नियम खिलाडियों को यह सन्देश देते हैं कि यदि भविष्य में इस तरह कि घटनाएं होंगी तो कोई भी बच नहीं सकता.

क्रिकेट में धोखाधड़ी का ताजा मामला अब भारत में उठा है. मामला भारतीय क्रिकेटर अख्तर शेख का है. वेबसाइट क्रिकट्रैकर की एक खबर के मुताबिक, मुंबई क्रिकेट एसोसिऐशन की मैनेजिंग कमेटी ने क्रिकेटर अख्तर शेख पर आजीवन प्रतिबन्ध लगा दिया है.

इस क्रिकेटर पर यह आरोप है कि इसने फेक पहचान के जरिए 2017 में राजस्थान के राजवाडा क्रिकेट लीग में मैच खेले थे. अब शेख मुंबई क्रिकेट एसोसिऐशन (MCA) के किसी भी टूर्नामेंट में कभी नहीं खेल पाएंगे. वह मुंबई नार्थ पैंथर्स की तरफ से खेलने वाले थे. इस फर्जीवाड़े की जानकारी मुंबई लीग की शुरुआत के बाद 15 मार्च को लगी थी.