बफर स्टॉक से सात लाख टन दलहन की हुई बिक्री

खबरें अभी तक.  केंद्र सरकार ने बफर स्टॉक में रखी 20.50 लाख टन में से अब तक सात लाख टन दलहनों की बिक्री की है। खाद्य मंत्रलय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

दालों की कीमत में भारी उथल -पुथल रोकने के लिए सरकार ने सबसे पहले अक्टूबर 2015 में बफर स्टॉक बनाकर पहले आयातित दालों की खरीद की थी। बाद में घरेलू फसल की दालें खरीदी गई थीं। घरेलू बाजार में भाव तेजी से घटने पर किसानों को नुकसान से बचाने और अनायास तेजी आने पर उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए बफर स्टॉक बनाया गया था।

 अधिकारी के अनुसार तुअर यानी अरहर समेत करीब सात लाख टन दालों की बिक्री हो चुकी है। पुराना स्टॉक निकालकर गोदाम खाली करने की कोशिश की जा रही है ताकि नई फसल की दालें खरीदी जा सकें। सरकार ई-ऑक्शन के जरिये दालों की बिक्री कर रही है। इसमें व्यापारियों के अलावा सेना, पैरामिलिट्री फोर्स जैसे बड़े उपभोक्ता, राज्य और मिड-डे मील जैसी स्कीमों के लिए सरकारें व संगठन बोली लगा रहे हैं।

 

सूत्रों के अनुसार बफर स्टॉक के लिए दालें ऊंची कीमत पर खरीदी गई थीं। बंपर पैदावार के कारण बाद में दाम घट गए। सरकार को ज्यादातर दालें कम कीमत पर बेचनी पड़ रही हैं। तुअर, उड़द, मूंग, मसूर व चने की खरीद नैफेड, एफसीआइ और स्मॉल फार्मर्स एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम ने की थी।