39 भारतीयों के शव लाने इराक रवाना हुए वीके सिंह, मंगलवार तक वापसी के आसार

खबरें अभी तक। इराक में मारे गए 39 भारतीयों के शव लाने के लिए विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह के रविवार को इराक रवाना हो चुके हैं। वह संभवत: सोमवार या मंगलवार को स्वदेश लौटेंगे। सूत्रों ने बताया कि भारतीयों के शव उनके परिजनों को सौंपने के लिए वापसी में वीके सिंह सबसे पहले अमृतसर, फिर उसके बाद पटना और कोलकाता जाएंगे। इन परिजनों ने 26 मार्च को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात भी की थी।

बता दें कि महीने की शुरुआत में सुषमा स्वराज ने संसद में बताया था कि इराक के मोसुल में जून 2014 में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने 40 भारतीयों का अपहरण किया था। उनमें से एक खुद को बांग्लादेशी मुस्लिम बताकर बच निकलने में सफल रहा था, जबकि शेष 39 भारतीयों की बदूश ले जाकर हत्या कर दी गई थी।

2014 में अपहृत इन भारतीयों के डीएनए जांच से आतंकी संगठन की दरिंदगी की पुष्टि हुई थी। इराक के स्वास्थ्य मंत्रालय के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग ने बदूश गांव से मिले भारतीयों के शवों के डीएनए की जांच की थी। विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर जैद अली अब्बास ने बगदाद से फोन पर खास बातचीत में कहा थी, ‘अधिकतर शवों के सिर में गोली मारे जाने के निशान हैं।’